्रहोटल के रिस्पेशन पर लगाना होगा शराबबंदी का सूचना पट्ट

नीरज कुमार कटिहार शराबबंदी को लेकर पुलिस व उत्पाद विभाग लगातार छापामारी अभियान चला रही है। शादी विवाह का समय होने के कारण होटलों व विवाह भवन पर नजर रखे जाने का निर्देश दिया गया है।

JagranSun, 28 Nov 2021 07:51 PM (IST)
्रहोटल के रिस्पेशन पर लगाना होगा शराबबंदी का सूचना पट्ट

नीरज कुमार, कटिहार: शराबबंदी को लेकर पुलिस व उत्पाद विभाग लगातार छापामारी अभियान चला रही है। शादी विवाह का समय होने के कारण होटलों व विवाह भवन पर नजर रखे जाने का निर्देश दिया गया है।

शराब की होम डिलीवरी करने वालों की पहचान कर गिरफ्तारी की कार्रवाई करने का निर्देश थानाध्यक्षों को दिया गया है। सभी होटल एवं रेस्ट हाउस संचालकों को रिस्पेशन पर बिहार में पूर्ण शराबबंदी है, शराब रखना या पीना अपराध है से संबंधित सूचना पट्ट या बोर्ड लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके अतिरिक्त होटल के कमरे तथा प्रवेश द्वार के आसपास भी इससे संबंधित सूचना अंकित किए जाने को कहा गया है। शराब बरामदगी और तस्करों की गिरफ्तारी को लेकर सख्ती बरतने के बाद कुछ हद तक सफलता हाथ लगी है, लेकिन शराब की होम डिलीवरी का काम अब भी होने की सूचना है। इसको लेकर पुलिस व उत्पाद विभाग ने विशेष रणनीति तैयार की है। शराब की खेप के साथ पूर्व में गिरफ्तार डिलीवरी ब्वाय की कुंडली भी खंगाली जा रही है। सभी थानाध्यक्षों को अपने थाना क्षेत्र में डिलीवरी ब्वाय को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है।

विवाह भवन व समारोह स्थल पर भी रहेगी नजर

शादी विवाह में दूसरे राज्यों व शहरों से भी लोग समारोह में शामिल होने पहुंचते हैं। विवाह समारोह होने के कारण पुलिस की भी नजर इस ओर नहीं रहती है। श्हरी क्षेत्र में अधिकांश मांगलिक कार्यक्रम होटल या विवाह भवन में आयोजित किया जाता है। शराब पीने पिलाने के दौर की संभावना को देखते हुए विवाह भवन व होटलों पर भी नजर रखी जा रही है।

होम डिलीवरी के लिए दिया जाता है तय कमीशन

शराबबंदी को लेकर सख्ती बरते जाने के बाद शराब तस्करों द्वारा होम डिलीवरी का ट्रेंड अपनाया जा रहा है। तस्करी का शराब किसी खास जगह डंप करने के बाद डिमांड के आधार पर घरों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। तस्कर सिडिकेट द्वारा होम डिलीवरी के लिए कमीशन के आधार पर एजेंट को रखा गया है। प्रति बोतल शराब की डिलीवरी के एवज में तय कमीशन दिया जाता है। पुलिस की नजरों से बचने के लिए नाबालिग लड़कों व महिला का उपयोग भी होम डिलीवरी के लिए किया जा रहा है।

होटलों में पुलिस व उत्पाद विभाग ने की छापामारी

शराबबंदी को लेकर उत्पाद विभाग व नगर पुलिस ने शनिवार की रात शहर के विभिन्न होटलों में छापामारी अभियान चलाया। छापामारी की कार्रवाई उत्पाद अधीक्षक कोशव कुमार झा व नगर थानाध्यक्ष राघवेंद्र कुमार सिंह के नेत़ृत्व में की गई। टीम में महिला पुलिस भी शामिल थी। देर रात तक आधा दर्जन होटलों व रेस्ट हाउस में सर्च आपरेशन चलाया गया। कमरों की तलाशी के साथ ही होटल के किचेन को भी खंगाला गया। होटल में रूकने वाले लोगों से शराब नहीं पीने या रखने को लेकर लिखित रूप से शपथ पत्र लेने का निर्देश दिया गया। छापामारी की कार्रवाई में शराब या किसी तरह के अन्य आपत्तिजनक सामान की बरामदगी की सूचना नहीं है। उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि शराबबंदी को लेकर छापामारी की कार्रवाई जारी रहेगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.