मनिहारी गंगा घाट के सौंदर्यीकरण के लिए पटना से आयी टीम ने लिया जायजा

कटिहार। सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही मनिहारी घाट के दिन बहुरेंगे। सूबे के उप मुख्यमंत्री के प्रयास व दिशा-निर्देश पर मनिहारी गंगा घाट के सौंदर्यीकरण सहित अन्य सुविधाओं के साथ इसे धरातल पर अमलीजामा पहनाने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:06 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:06 PM (IST)
मनिहारी गंगा घाट के सौंदर्यीकरण के  लिए पटना से आयी टीम ने लिया जायजा
मनिहारी गंगा घाट के सौंदर्यीकरण के लिए पटना से आयी टीम ने लिया जायजा

कटिहार। सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही मनिहारी घाट के दिन बहुरेंगे। सूबे के उप मुख्यमंत्री के प्रयास व दिशा-निर्देश पर मनिहारी गंगा घाट के सौंदर्यीकरण सहित अन्य सुविधाओं के साथ इसे धरातल पर अमलीजामा पहनाने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास जारी है। रविवार को नगर विकास प्रमंडल कटिहार के कार्यपालक अभियंता कपिलदेव प्रसाद के साथ पटना से आई टीम के सदस्य एनआईटी के प्रो एनएस मौर्या, प्रो विवेकानंद सिंह तथा श्याम डिजाइनर व कंसल्टेंट के सचिव मनिहारी गंगा घाट पहुंच कर बारीकी से स्थल निरीक्षण किया। इस दौरान गंगा घाट के सुंदरीकरण, शवदाहगृह, सीढ़ीनुमा स्नान घाट,चेंजिग रूम, संपर्क पथ, ठहराव स्थल, पूजन व श्रृंगार सामग्री सहित अन्य दुकान, वाहन पार्किंग स्थल सहित लोगों को अन्य नागरिक सुविधा दिये जाने को लेकर हर बारीकियों का निरीक्षण कर धरातलीय जायजा लिया। गंगा घाट पर आधुनिक सुविधा के लिये श्याम डिजाइनर एंड कंसल्टेंट की ओर से डीपीआर बनाया गया है। इस मौके पर नगर पंचायत मनिहारी के जेई जय कुमार सिंह व नगर परिषद कटिहार के जेई सुनील कुमार, नप मनिहारी के कर्मी, नगर पंचायत के वार्ड पार्षद गुलाब चौधरी, भाजपा के गुड़डू यादव सहित कई लोग मौजूद थे।

स्थलीय जांच के क्रम में टीम के सदस्यों ने यहां के बारे में कुछ लोगो से आवश्यक जानकारी भी ली। बाद में टीम ने नप मनिहारी में नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी रणजीत कुमार से आवश्यक जानकारी ली।

जनवरी में डिप्टी सीएम ने की थी समीक्षा

---------------

मनिहारी गंगा घाट के सौंदर्यीकरण को लेकर सूबे के डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद लगातार प्रयासरत है। जनवरी 2021 में उन्होंने नगर पंचायत मनिहारी के सभागार में नमामि गंगे परियोजना अंतर्गत मनिहारी गंगा तट के सौंदर्यीकरण कार्यों की समीक्षा की थी। जिसमें उनके समक्ष गंगा तट के सौंदर्यीकरण व विकास को लेकर चर्चा भी हुई थी तथा गंगा घाट के विकास के लिये श्याम डिजाइनर द्धारा तैयार ब्लूप्रिट भी प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाया गया था।

विदित हो कि मनिहारी गंगा तट पर श्रावणी पूर्णिमा, माघी पूर्णिमा, दीपावली से छठ पर्व तक, कार्तिक पूर्णिमा सहित अन्य पर्व-त्योहारों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए दूर-दराज से पहुंचते हैं। साथ ही शव के अंतिम संस्कार के लिये भी काफी संख्या में लोग यहां पहुंचते है। मनिहारी-साहिबगंज अन्तर्राजीय फेरी सेवा के यात्री जहाज से भी लोग आते-जाते हैं। वर्तमान में यहां सुविधाओं का घोर अभाव है। अब सौंदर्यीकरण के लिए टीम के पहुंचने से लोगों में इसके कायाकल्प की उम्मीद जगी है।

chat bot
आपका साथी