एसडीओ ने की खाद की दुकान में छापेमारी, जांच में कम मिली खाद

संवाद सहयोगी कटिहार जिले में रबी के मौसम में किसानों को हो रही खाद की किल्लत व अधिक मूल्य लेने की शिकायत पर जिला प्रशासन भी इस ओर पहल करते हुए कार्रवाई करना शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:55 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:55 PM (IST)
एसडीओ ने की खाद की दुकान में  
छापेमारी, जांच में कम मिली खाद
एसडीओ ने की खाद की दुकान में छापेमारी, जांच में कम मिली खाद

संवाद सहयोगी, कटिहार: जिले में रबी के मौसम में किसानों को हो रही खाद की किल्लत व अधिक मूल्य लेने की शिकायत पर जिला प्रशासन भी इस ओर पहल करते हुए कार्रवाई करना शुरू कर दी है। जिलाधिकारी उदयन मिश्रा के निर्देश पर खाद दुकान का औचक निरीक्षण टीम के द्वारा किया जा रहा है। सदर एसडीओ शंकर शरण ओमी के नेत़ृत्व में शुक्रवार को मनसाही बीडीओ व प्रखंड कृषि पदाधिकारी के द्वारा मनसाही प्रखंड के दो खाद दुकानों का औचक जांच किया गया। इस दौरान दुकान में आवंटित खाद की अपेक्षा स्टाक कम पाए जाने पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। सदर एसडीओ ने बताया कि कृषि सेवा केंद्र मनसाही एवं तौहीद फर्टिलाइजर के औचक निरीक्षण के क्रम में लगभग दोनों दुकान में 150 बोरा डीएपी खाद पोश मशीन व स्टाक से मिलान करने पर कम पाया गया। बताया कि इन दोनों दुकानदारों पर कार्रवाई को लेकर जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है। बताना होगा की जिले में खाद की कालाबाजारी को लेकर पहले भी कई दुकानदारों पर प्राथमिकी एवं निलंबन तक की कार्रवाई हो चुकी है। लेकिन अभी भी कई खाद दुकानदारों द्वारा किसानों से खाद का सरकारी दर से अधिक राशि लेने की शिकायत आ रही है।

---------------------------------------------------------------------

बाक्स के लिए

जिले को आंवटन से कम मिला खाद, किसान हो रहे परेशान

संस,कटिहार: जिले में रबी मौसम में फसल की खेती को लेकर किसान लगे हुए हैं। वही खाद की किल्लत व ज्यादा राशि दुकानदार द्वारा वसूलने से किसानों को डीएपी आदि खाद के लिये ज्यादा पैसे खर्च कर खेती करने को मजबूर होना पड़ रहा है। जिले को तय समय पर आंवटन के मुताबिक खाद की आपूर्ति नहीं करने से यह समस्या बन रही है। वही कई दुकानदार कालाबाजारी के मार्फत ज्यादा कमाई में भी लगे हैं। जिले में अभी आवंटन के मुताबिक 50 प्रतिशत भी खाद की आपूर्ति नहीं की है। जबकि रबी का पीक सीजन चल रहा है। बताना होगा कि जिले से 15 हजार मिट्रिक टन डीएपी, 42 हजार एमटी यूरिया , 7500 एमटी एनपीके सहित अन्य खाद की मांग जिला कृषि विभाग से की गयी थी। जबकि अभी तक जिले को डीएपी 1867.248 मिट्रिक टन, यूरिया 11,361.350 एमटी, एनपीके 2217.525 मिट्रिक टन ही आवंटन मिला है। बताना होगा कि सरकार द्वारा डीएपी 1200 रूपये प्रति बैग व यूरिया 266 रूपये प्रति बैग की दर से किसानों को उपलब्ध कराना है। जिले में किसानों को खाद उपलब्ध कराने के लिए 16 प्रखंड में लगभग 655 दुकान है। इसके आलावा आधा दर्जन थौक खाद विक्रेता भी है। विभागीय पदाधिकारी की मानें तो जिले में खाद की कोई कमी नहीं है। जिले को खाद का रैक उपलब्ध होने के साथ खाद को थौक विक्रेताओं को दिया जाता है। थौक विक्रेता से विभिन्न खुदरा दुकानदार खाद की खरीदारी कर किसानों को उपलब्ध कराते हैं। बताना होगा कि खाद की किल्लत को लेकर राजद शिष्टमंडल ने डीएम से इस ओर पहल करते हुए किसानों को असानी से सही कीमत पर खाद उपलब्ध कराने की मांग को लेकर ध्यान आकृष्ट कराया था।

chat bot
आपका साथी