इग्नू की परीक्षा आज से, डीएस कॉलेज में शामिल होंगे 72 परीक्षार्थी

कटिहार। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की जून 2021 की सत्रांत परीक्षा तीन अगस्त से शुरू हो रही है। यह परीक्षा तीन अगस्त से नौ सितंबर तक प्रतिदिन दो पाली में आयोजित होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:01 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:24 PM (IST)
इग्नू की परीक्षा आज से, डीएस कॉलेज 
में शामिल होंगे 72 परीक्षार्थी
इग्नू की परीक्षा आज से, डीएस कॉलेज में शामिल होंगे 72 परीक्षार्थी

कटिहार। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की जून, 2021 की सत्रांत परीक्षा तीन अगस्त से शुरू हो रही है। यह परीक्षा तीन अगस्त से नौ सितंबर तक प्रतिदिन दो पाली में आयोजित होगी। प्रथम पाली प्रात: 10 से एक बजे अपराह्न तक एवं द्वितीय पाली अपराह्न दो से पांच बजे तक आयोजित होगी। इग्नू से जारी अधिसूचना के आलोक में वर्तमान में स्नातक-स्नातकोत्तर की मात्र अंतिम वर्ष एवं उनकी बैकलॉग पेपर की परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसके अतिरिक्त पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट एवं सर्टिफिकेट की सत्रांत परीक्षा भी तीन अगस्त से आरंभ हो रही है।

जिला अंतर्गत डीएस कॉलेज स्थित केंद्र पर इसकी परीक्षा होगी। इग्नू केंद्र के समन्वयक डा. विलास कुमार झा ने बताया कि यहां कुल 5290 परीक्षार्थी हैं। पहले दिन मंगलवार को प्रथम पाली में 29 और द्वितीय पाली में 43 परीक्षार्थी हैं। परीक्षा को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है।

पूर्णिया प्रक्षेत्र में पांच केंद्र

------------------

इग्नू की परीक्षा पूर्णिया प्रक्षेत्र अंतर्गत पांच केंद्रों पर होगी। इनमें पूर्णिया कॉलेज पूर्णिया, डीएस कॉलेज कटिहार, अररिया कॉलेज अररिया, मारवाड़ी कॉलेज किशनगंज एवं फारबिसगंज कॉलेज फारबिसगंज शामिल है। पूर्णिया प्रक्षेत्र में कुल 16,588 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। इधर स्नातकोत्तर एवं स्नातक अंतिम वर्ष के अतिरिक्त पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट एवं सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम के योग्य परीक्षार्थियों का हॉल टिकट विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। हॉल टिकट पर परीक्षा का विषय, तिथि एवं परीक्षा की पाली अंकित है। परीक्षार्थियों के लिए हॉल टिकट पर अंकित निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है।

सीबीसीएस आधारित स्नातक

की परीक्षा स्थगित

------------------

इधर इग्नू के कुलसचिव डा. वीबी.नेगी के हस्ताक्षर से निर्गत अधिसूचना के आलोक में सीबीसीएस आधारित स्नातक सामान्य एवं स्नातक प्रतिष्ठा कार्यक्रम की जून, 2021 की सत्रांत परीक्षा अभी नहीं ली जायेगी। ऐसे परीक्षार्थियों की परीक्षा दिसंबर, 2021 में ली जाएगी। इग्नू मुख्यालय से निर्गत अधिसूचना के अनुसार स्नातकोत्तर एवं स्नातक के अंतस्थ इयर/सेमेस्टर के जून सत्रांत परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों की परीक्षा को भी तत्काल स्थगित कर दिया गया है। इसके लिए इग्नू मुख्यालय की ओर से अलग से अधिसूचना निर्गत की जाएगी जो परीक्षार्थी अगस्त, 2021 में होने वाली सत्रांत परीक्षा में वर्तमान में कोविड-19 महामारी के कारण या अन्य किसी कारणवश सम्मिलित नहीं हो पाएंगे, उन्हें भी दिसंबर, 2021 में होने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जाएगा। यदि किसी परीक्षार्थी का पंजीयन अवधि जून, 2021 में समाप्त हो रहा है तो उन्हें दिसंबर, 2021 तक पंजीयन अवधि का विस्तार दिया जाएगा। अगस्त/सितंबर में होने वाली सत्रांत परीक्षा जून, 2021 के तहत जिनकी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं, वैसे परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा-प्रपत्र के साथ समर्पित शुल्क को दिसंबर, 2021 की परीक्षा शुल्क के मद में समायोजित कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी