कोरोनाकाल में भी आयुर्वेदिक अस्पताल में लटक रहा ताला

कटिहार। कोरोनाकाल में जहां कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में आयुर्वेदिक तत्वों के मह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:18 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 05:18 PM (IST)
कोरोनाकाल में भी आयुर्वेदिक 
अस्पताल में लटक रहा ताला
कोरोनाकाल में भी आयुर्वेदिक अस्पताल में लटक रहा ताला

कटिहार। कोरोनाकाल में जहां कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में आयुर्वेदिक तत्वों के महत्व से चिकित्सक अवगत करा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर प्रखंड के शीतलपुर पंचायत में लाखों रुपये की लागत से निर्मित राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल शीतलपुर में ताला लटक रहा है। अस्पताल बंद रहने से लोगों को चिकित्सकीय सलाह और दवा नहीं मिल पा रही है। नतीजतन अस्पताल में प्रतिनियुक्त डॉक्टर भी गायब हैं। बताते चलें कि अनुसूचित जाति कल्याण योजना से बनाए गए इस आयुर्वेदिक अस्पताल में चिकित्सकीय सुविधा की कमी नहीं थी, लेकिन विभागीय लापरवाही के कारण लोगों को इस अस्पताल से चिकित्सा सुविधा नहीं मिल पा रही है जबकि कोरोना संक्रमण से बचाव एवं संक्रमित होने के बाद आयुर्वेदिक दवाइयां शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रामबाण मानी जा रही है, किंतु कोरोनाकाल में भी ताला लटका रहने से अस्पताल भवन लोगों को मुंह चिढ़ा रहा है।

उल्लेखनीय है कि स्थापना के कुछ महीनों बाद तक अस्पताल का संचालन नियमित रूप से हुआ, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से आयुर्वेदिक अस्पताल अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। स्थानीय ग्रामीण रमन सिंह, सरपंच प्रतिनिधि भोला मंडल, पंचायत समिति सदस्य बबलू हांसदा बताते है कि प्रतिनियुक्त डॉक्टर को गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस पर झंडोत्तोलन करते ही देखा जाता है। हालांकि अस्पताल की बदहाली को लेकर वरीय अधिकारियों का ध्यान कई बार आकृष्ट कराया गया, मगर स्थिति जस की तस बनी हुई है।

पंचायत की मुखिया श्रीति कुमारी ने बताया कि इस पंचायत के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भटकना पड़ रहा है। लॉकडाउन के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। डीएम से अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की मांग की गई है।

क्या कहती है प्रभारी चिकित्सक

अस्पताल की प्रभारी चिकित्सक डॉ. संयुक्ता ने आरोप को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि अस्पताल परिसर में पेयजल एवं शौचालय की भी व्यवस्था यहां नही है। इसके बावजूद अस्पताल पहुंचकर दवा का वितरण किया जाता है।

chat bot
आपका साथी