कटे होठ व तालु के जांच शिविर में 45 बच्चों का हुआ पंजीयन

संवाद सहयोगी कटिहार भारतीय रेडक्रोस सोसाइटी की ओर से कटिहार सेवा सदन में रविवार को जन्मजात कटे होठ और तालु के बच्चों की जांच के चयन को लेकर शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:36 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:36 PM (IST)
कटे होठ व तालु के जांच शिविर  में 45 बच्चों का हुआ पंजीयन
कटे होठ व तालु के जांच शिविर में 45 बच्चों का हुआ पंजीयन

संवाद सहयोगी, कटिहार : भारतीय रेडक्रोस सोसाइटी की ओर से कटिहार सेवा सदन में रविवार को जन्मजात कटे होठ और तालु के बच्चों की जांच के चयन को लेकर शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर का उद्घाटन रेडक्रोस के चेयरमैन अनिल चमरिया, सचिव संतोष गुप्ता, कोषाध्यक्ष पंकज पूर्वे एवं चिकित्सक डॉ सुबोध कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर रेडक्रोस के चेयरमैन ने बताया कि बच्चे यदि मुस्कुरा नही सकें तो यह एक बड़ी विडंबना है। जीवन में सभी को मुस्कुराने का अधिकार है। जन्मजात कटे होठ और तालु वाले बच्चे भी मुस्कुरा सकें। इसको लेकर इस विशेष शिविर का आयोजन किया गया है। बताया कि इसमें चयनित बच्चों को वाराणसी के जीएस मेमोरियल प्लास्टिक सर्जरी हास्पिटल के सहयोग से मुफ्त आपरेशन कराती है। जिला रेडक्रोस द्वारा किये जा रहे सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि बच्चे का इलाज पूरी गुणवत्ता के साथ होता है। जीएस मेमोरियल प्लास्टिक सर्जरी हास्पिटल वाराणसी में बच्चे के होठ, तालु, दांत, नाक आदि का आपरेशन निशुल्क होता है। 700 में से एक बच्चे जन्मजात कटे होठ के साथ पैदा होते है। गर्भ में बच्चे के चेहरे का विकास चौथे सप्ताह से 12वें सप्ताह तक होता है और इस दौरान किसी जीन की समस्या उत्पन्न होने से यह विकृति आती है। प्रबंध समिति सदस्य पुरुषोत्तम मोदी ने कहा कि कोरोना के कारण यह शिविर दो साल नही लग पाया जबकि इस तरह का शिविर पिछले 10 वर्षों से लगाया जा रहा है। बताया कि शिविर में 45 नए बच्चों का पंजीयन हुआ। जबकि 75 पुराने बच्चे आए, जिनका इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि कभी कभी किसी बच्चों की पूर्ण सर्जरी में कई साल लग जाते है। जिनका होठ, तालु के साथ दांतों का भी काम होता है। प्रबंध समिति सदस्य आलोक सिन्हा ने कहा कि 19 दिसंबर को हेल्दी बेबी शो का आयोजन अग्रसेन सेवा सदन में किया जा जायेगा। प्रबंध समिति सदस्य नरेश साह ने कहा कि चयनित सभी बच्चों को अलग अलग तारीख देकर उन्हें आपरेशन के लिए बनारस बुलाया जाएगा। इस मौके पर प्रबंध समिति सदस्य प्रो श्याम नारायण पोद्दार, बबन झा, आपदा प्रबंध समिति सदस्य संजय गुप्ता, रेडक्रोस के पेट्रोन डॉ आशुतोष झा ने संस्था की ओर से डॉक्टर सुबोध सिंह को प्रतीक चिह्न देकर आभार व्यक्त किया। इस शिविर में रीना झा, प्रदीप अग्रवाल,वाराणसी से आए पंकज , निसार , अमित एवं गीतांशु की भूमिका सराहनीय रही। शिविर में आपदा प्रबंध समिति सदस्य सच्चिदानंद यादव, नूतन कुमारी आदि का भी सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी