बकरी पालन का प्रशिक्षण लेने के लिए किसानों का दल सुपौल रवाना

संवाद सहयोगीकटिहार जिला कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) की ओर से किसानों द्वारा बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए चयनित किसानों को बेहतर प्रशिक्षण के लिए सुपौल जिला बस से रवाना किया गया। जिला कृषि विभाग के प्रांगण से किसानों को हरी झंडी दिखाकर जिला आत्मा परियोजना के निदेशक मुहम्मद शहजाद आलम ने रवाना किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 10:06 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:06 PM (IST)
बकरी पालन का प्रशिक्षण लेने के
लिए किसानों का दल सुपौल रवाना
बकरी पालन का प्रशिक्षण लेने के लिए किसानों का दल सुपौल रवाना

संवाद सहयोगी,कटिहार: जिला कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) की ओर से किसानों द्वारा बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए चयनित किसानों को बेहतर प्रशिक्षण के लिए सुपौल जिला बस से रवाना किया गया।

जिला कृषि विभाग के प्रांगण से किसानों को हरी झंडी दिखाकर जिला आत्मा परियोजना के निदेशक मुहम्मद शहजाद आलम ने रवाना किया। इस मौके पर उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए बताया कि सरकार मुर्गी और बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिये कई योजना चला रही है।

बताया कि जिले के 90 चयनित किसानों के दल को सुपौल बकरी पालन फार्म भेजा जा रहा है। उन्होंने किसानों को बेहतर प्रशिक्षण लेकर बकरी पालन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की बात कही। कहा कि सरकार किसानों को मुर्गी, मछली व बकरी पालन को लेकर जिले के बाहर व विभिन्न प्रदेश भेज रही है ताकि बेहतर प्रशिक्षण लेकर इस क्षेत्र में बेहतर कर सके। बताया कि समेकित खेती को लेकर भी किसानों को आत्मा द्वारा पांच दिवसीय प्रशिक्षण के लिए 40 किसानों को रांची भेजा गया है। बताया कि किसानों को झारखंड के रांची के पार्वती कैलामा, गांधी गांव और सदर में सात दिसम्बर तक प्रशिक्षण के साथ विभिन्न समेकित खेती स्थल का भी परिभ्रमण कराया जाएगा।

इस मौके पर उप परियोजना निदेशक एस के झा ने बताया कि सरकार की मंशा है कि किसान बेहतर प्रशिक्षण लेकर समेकित खेती कर ज्यादा से ज्यादा आमदनी कर कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो सके। इस मौके पर गोविन्द्र कुमार, प्रभाकर कुमार, बिच लाल उरांव, आदित्य कुमार सहित कई किसान मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी