पत्थर टोला में सड़क पर बह रहा नदी का पानी, आवागमन में परेशानी

कटिहार। गंगा और कोसी नदी में एक सप्ताह से पानी बढ़ रही है जिसके कारण प्रखंड के निचले इलाके में बाढ़ का पानी आने से काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:20 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:20 PM (IST)
पत्थर टोला में सड़क पर बह रहा
नदी का पानी, आवागमन में परेशानी
पत्थर टोला में सड़क पर बह रहा नदी का पानी, आवागमन में परेशानी

कटिहार। गंगा और कोसी नदी में एक सप्ताह से पानी बढ़ रही है जिसके कारण प्रखंड के निचले इलाके में बाढ़ का पानी आने से काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रखंड के शाहपुरधर्मी पंचायत के चाय टोला, शेरमारी जाने वाली सड़क तथा दक्षिणी मुरादपुर पंचायत के पत्थर टोला जाने वाली सड़क पर बाढ़ का पानी आ जाने से आवागमन करने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जबकि प्रखंड क्षेत्र के निचले इलाके के सलमारी, चांय टोला, मैहर मियां टोला, पच कुट्टी, बाघमारा, पत्थर टोला मलिनिया के निचले इलाके में बाढ़ का पानी तेजी से फैल रहा है।

इससे निचले इलाके की फसल को भी काफी नुकसान पहुंच रहा है। जबकि चांय टोला और पत्थर टोला के सड़क होकर पानी गुजर रहा है। इस होकर पानी से गुजरने वाले लोग काफी डरे-सहमे रहते हैं। बाजार हाट करने समेत प्रखंड मुख्यालय, स्वास्थ्य केंद्र आने के लिए लोग जान जोखिम में डाल कर आवागमन करते हैं।

मचान बनाकर रह रहे हैं

दियारा के लोग

--------------

गंगा एवं कोसी नदी में पानी बढ़ने से गोवराही दियारा, घाट टोला, कैंप टोला, रानी दियारा के लोगों के घरों में पानी घुस जाने के कारण दियारा के लोग ऊंचे स्थानों पर मचान बनाकर खाने-पीने की सामग्री लेकर रह रहे हैं। कुछ लोग रिश्तेदार तथा ऊंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं। दिन- प्रतिदिन गंगा-कोसी में पानी बढ़ने से पत्थर टोला में सड़क का कटाव जारी है। सड़क मार्ग से होकर पानी दो दिनों से चल रही है। पत्थल टोला गांव में चारों तरफ से पानी फैल रही है। पानी की यही रफ्तार रही तो पत्थर टोला जाने वाली सड़क टूट सकती है और पत्थल टोला वासियों के लिए सड़क संपर्क भंग हो सकती है। सलमारी, चाय टोला जाने वाली सड़क तथा पुल-पुलिया पिछले वर्ष आई बाढ़ में ध्वस्त हो चुकी है। बस किसी तरह लोगों का आना जाना लगा रहता था, लेकिन बाढ़ की पानी के कारण सड़क मार्ग बाधित हो चुका है। आने जाने वाले लोगों को काफी डर लगा रहता है कि कहीं पैर फिसल गई तो हम खाई में गिर जाएंगे। पुल-पुलिया के दोनों तरफ काफी गहरी खाई है।

बाढ़ के पानी से आवागमन बाधित

वार्ड सदस्य संघ के उपाध्यक्ष प्रमोद कुमार मंडल ने कहा कि एनएच 31 से चाय टोला से खरवा टोला के 20 हजार लोगों की आबादी के लिए यह मुख्य सड़क है। बाढ़ के पानी से सड़क मार्ग को बाधित कर दिया है। कई घर भी जलमग्न हो चुका है। अब तक प्रशासन की नींद नहीं टूटी है। फिलहाल प्रशासन को आवागमन के लिए नाव संचालन करने की आवश्यकता है। साथ ही पशुचारा की भी जरूरत है, लेकिन प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रही है।

chat bot
आपका साथी