अब छात्र-छात्राओं को मिलेगी समग्र स्वास्थ्य की जानकारी

जागरण संवाददाता कटिहार प्रखंड संसाधन केंद्र कटिहार में विद्यालय स्वास्थ्य कार्यक्रम से संबंधित पांच दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

JagranMon, 06 Dec 2021 09:37 PM (IST)
अब छात्र-छात्राओं को मिलेगी समग्र स्वास्थ्य की जानकारी

जागरण संवाददाता, कटिहार: प्रखंड संसाधन केंद्र कटिहार में विद्यालय स्वास्थ्य कार्यक्रम से संबंधित पांच दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत शिक्षा मंत्रालय एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में विद्यालय के बच्चो में जागरूकता के लिए प्रशिक्षण संचालित किए जा रहे हैं। विद्यालय स्वास्थ्य कार्यक्रम के पांच दिवसीय प्रशिक्षण का उद्घाटन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एसएसए कामेश्वर प्रसाद गुप्ता ने किया। उन्होंने बताया गया कि इस प्रशिक्षण से विद्यालयों में अध्यनरत किशोर किशोरियों को समग्र स्वास्थ्य और कल्याण संबंधी मूलभूत जानकारी एवं मनोवैज्ञानिक बीमारियों के रोकथाम की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण के बारे में उचित जानकारी प्रदान करना और जीवन के स्वस्थ व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करना है। प्रशिक्षण कार्यशाला में अपर जिला कार्यक्रम समन्वयक ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण में प्राप्त अनुभवों से प्रखंड स्तर पर आयोजित होनेवाली आगामी प्रशिक्षण को सफल बनाएंगे। प्रशिक्षण को सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी ने भी संबोधित करते हुए बताया कि जिला के सभी प्रखंड संसाधन केंद्र पर 13 दिसंबर से यह प्रशिक्षण संचालित किया जाना है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से विद्यालय के शिक्षक आरोग्य दूत बनेंगे। इस हेतु सभी मास्टर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए राज्य साधन सेवियो से अनुभव प्राप्त करना आवश्यक है। साथ ही निदेशित किया कि प्रशिक्षण अवधि में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए शारीरिक दूरी का पालन किया जाय। प्रखंड संसाधन केंद्र कटिहार में प्रखंड साधन सेवी का पांच दिवसीय प्रशिक्षण छह से 10 दिसंबर तक आयोजित है। इस प्रशिक्षण में जिले के सभी प्रखंड से चार प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। जिसमें दो शिक्षा विभाग के और दो स्वास्थ्य विभाग से प्रतिभागी शामिल हैं। विद्यालय स्वास्थ्य कार्यक्रम के राज्य स्तरीय साधन सेवियो में संजय कुमार सिंह परामर्शी राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान, पटना के अतिरिक्त डायट टीकापट्टी से रमन कुमार राय, अरविद कुमार, सतेंन्दू कुमार, रिकु दत्ता, सुरेश कुमार एवं उपासना कुमारी ने प्रशिक्षण को संचालित किया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.