संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन जरूरी : डॉ. एचएन राय

कटिहार। कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक है। हर रोज बड़ी संख्या में लोग इस वायरस की चपेट

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 06:35 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 06:47 PM (IST)
संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन  का पालन जरूरी : डॉ. एचएन राय
संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन जरूरी : डॉ. एचएन राय

कटिहार। कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक है। हर रोज बड़ी संख्या में लोग इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं। संक्रमण से बचाव के लिए मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन करना वर्तमान समय में सबसे अहम है। कोरोना संक्रमित होने के बाद भी लोगों को घबराना नहीं चाहिए। चिकित्सक से सलाह लेने के तुरंत बाद जरूरी दवाइयों का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय से संक्रमण से बचाव के साथ ही संक्रमित होने की स्थिति में वायरस को मात दी जा सकती है। इसके लिए दिनचर्या में भी बदलाव लाए जाने की जरूरत है। योग और प्राणायाम का नियमित रूप से अभ्यास लोगों को करना चाहिए। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दुर्गागंज के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एचएन राय ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। संक्रमितों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। अधिकांश लोग होम आइसोलेशन में ठीक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव होने के बाद

डॉक्टर के परामर्श पर ही किसी तरह की दवाई का सेवन करें। शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नींबू के साथ अन्य विटामिन सी वाले फल एवं साग सब्जी भरपूर खाएं। सुबह- शाम गर्म पानी की भाप लें। योग प्राणायाम करने से मन तनावमुक्त होगा। सकारात्मक विचार आने से वायरस से लड़ने की शक्ति बढ़ेगी। मानसिक एकाग्रता के लिए संगीत सुनें। नियमित रूप से काढ़ा भी पीएं।

chat bot
आपका साथी