योग को बनाएं साथी, इम्युनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

फोटो 20 केएटी 15 संवाद सहयोगी कटिहार कोरोना वायरस का कहर देश में तेजी से बढ़

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:03 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:03 PM (IST)
योग को बनाएं साथी, इम्युनिटी 
बढ़ाने में मिलेगी मदद
योग को बनाएं साथी, इम्युनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

फोटो: 20 केएटी: 15

संवाद सहयोगी, कटिहार : कोरोना वायरस का कहर देश में तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस वक्त बदलते मौसम के साथ सर्दी-जुकाम और सामान्य फ्लू होना आम बात है, लेकिन कोरोना वायरस के कारण लोगों के मन में डर बैठ गया है। सामान्य सर्दी-जुकाम की समस्या होते ही लोग परेशान हो जाते हैं। लोगों के मन में भ्रम बैठ जाता है कि कहीं वे कोरोना संक्रमण का शिकार तो नहीं हो गए। दरअसल कोरोना के लक्षण भी सर्दी, जुकाम नाक बहना, खांसी, बुखार आदि है। इसका कारण भी वर्तमान माहौल में लोगों को कोरोना संक्रमण और सामान्य फ्लू में अंतर करने में परेशानी होती है। कोरोना संक्रमण से बचाव तथा मनोबल बढ़ाए रखने के लिए योग और ध्यान कारगर होता है। योग आरोग्य विज्ञान के योगाचार्य डॉ. बीके मिश्रा ने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। इसके साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे इम्युनिटी मजबूत हो। इसके अतिरिक्त अन्य छोटी चीजों पर भी ध्यान रखने की जरूरत है।

लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण अलग-अलग नजर आ रहे हैं। अधिकांश संक्रमित लोगों को हल्के से मध्यम लक्षण नजर आ रहे है और कई संक्रमित बिना हॉस्पिटल में एडमिट हुए भी ठीक हो रहे हैं।कोरोना वायरस से अगर खुद को बचाना है तो अपने खानपान के साथ-साथ लाइफस्टाइल का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही जंक फूड, कोल्ड ड्रिक्स, स्मोकिग आदि चीजों से दूर बनाएं रखने की जरूरत है। योग को बनाएं अपना साथी:

रोजाना सूर्य नमस्कार, मंडूकासन, शीर्षासन, सर्वांगासन, हलासन, पवनमुक्तासन, चक्रासन, भस्त्रिका, भ्रामरी, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, उज्जायी, उद्गीथ आदि करने से काफी फायदा होगा। इससे कोरोना के वायरस से की क्षमता भी बढ़ेगी।

कोरोना काल में घ्यान देने योग्य बाते:

- कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को सैनिटाइजर या फिर हैंडवॉश और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं।

- खांसी या जुकाम है तो मास्क पहनें। इसके साथ ही छींक आते समय टिशू पेपर से मुंह को ढक लें। जिससे कोई दूसरी व्यक्ति संक्रमित न हो।

- उपयोग की गई टिशू को तुंरत डस्टबीन में डाल दें और अपने हाथ को धो लें।

- खांसी या जुकाम से ग्रस्त व्यक्ति से बात करते या मिलते समय एक मीटर यानी की दूरी बनाकर रखें।

- डब्लूएचओ के अनुसार आप किसी जगह को छूते है तो हो सकता है कि उसमें वह वायरस हो। इसलिए नाक, आंख और मुंह को न छुएं।6- अस्पताल में भी ऐसे वार्ड की तरफ न जाएं जहां कोरोना के मरीज हों, अगर अस्पताल या क्लीनिक में काम करते हैं तो मास्क जरूर लगाएं।

- घर पर रहें। बुखार, खांसी , जुकाम हो या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सपंर्क करें

- अच्छी तरह से पका हुआ खाना ही खाएं।

- इम्युनिटी बूस्टर चटनी- कच्चा आम के साथ लहसुन, पुदीना, धनिया, अदरक, भुना जीरा, नमक और हरी मिर्च डालकर बनाई गई ये चटनी स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करती है

- आंवला का जूस बना कर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए जब आपको आंवला, भुना जीरा, नमक और पानी की जरूरत है। इन सभी चीजों को ग्राइंड करके छान कर इसका खाली पेट सेवन करें।

- अपने खाने में •ाीरा, हल्दी और धनिया •ारूर डालें, ये मसाले आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर हैं।

-रो•ा सुबह एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करें।

- रोजाना हर्बल चाय पीजिए।

- दिन में एक दो बार पुदीना के पत्तों या अजवाइन की भांप लीजिए।

- खांसी और गले की जलन के लिए आप चीनी या शहद के साथ लौंग पाउडर ले सकते हैं। आप इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार ले सकते हैं।

- ठंडे पानी की बजाय दिनभर गुनगुना पानी पीने की आदत डाले।

- एलोवेरा जूस का सेवन करें। इससे भी आपका इम्यूनिटी बूस्ट होगा।

- दिन में कई बार दो से चार तुलसी के पत्ते का सेवन करें। आप चाहे तो इसकी चाय बना सकते हैं।

- विटामिन-सी भरफूल फल जैसे संतरा, मौसमी, नींबू, आंवला, कीवी आदि का नियमित रूप से सेवन करें।

-नमक मिले गर्म पानी से गरारे दिन में एख बार गरारा जरूर करें। इससे गले का इंफेक्शन सही हो जाएगा। इसके साथ ही वायरस आपके फेफड़ों तक नहीं पहुंच सकेगा।

chat bot
आपका साथी