बाढ़ से पूर्व तटबंध की सड़क का सुदृढ़ीकरण जरूरी: डिप्टी सीएम

कटिहार। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने मुख्यमंत्री द्वारा बाढ़ पूर्व तैयारी की समीक्षा को ले

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 12:02 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 12:02 AM (IST)
बाढ़ से पूर्व तटबंध की सड़क का सुदृढ़ीकरण जरूरी: डिप्टी सीएम
बाढ़ से पूर्व तटबंध की सड़क का सुदृढ़ीकरण जरूरी: डिप्टी सीएम

कटिहार।

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने मुख्यमंत्री द्वारा बाढ़ पूर्व तैयारी की समीक्षा को लेकर बुलाई गई वर्चुअल बैठक में जिले के क्षतिग्रस्त पुल-पुलिया की मरम्मत बाढ़ पूर्व कराए जाने का सुझाव दिया। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि धूसमर एवं रजपुतिया डायवर्जन पर पुल का निर्माण शीघ्र कराया जाएगा।

स्क्रू पाइल्स पुल के स्थान पर उच्च स्तरीय आरसीसी पुल का निर्माण आवश्यक है। ग्रामीण कार्य प्रमंडल, मनिहारी के अंतर्गत प्राणपुर प्रखंड के रजपुतिया धार पर पूर्व में निर्मित पुल के बह जाने के कारण डायवर्जन से आवागमन हो रहा है। उन्होंने कहा कि धूसमर एवं रजपुतिया डायवर्जन पर पुल निर्माण का काम शुरू कराया जाएगा।

उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि बारसोई पथ प्रमंडल के अंतर्गत दमदमा से आजमनगर तक तटबंध पर पूर्व निर्मित पथ के फ्लैंक में मिट्टी भराई एवं ईट सोलिग का कार्य कराना अति आवश्यक है। शिवगंज- कचौरा बांध पर स्लुईस गेट का निर्माण का शिवगंज के समीप बांध को बांधने के कार्य में स्थानीय स्तर पर हो रहे विरोध को कम किया जा सकता है।

उन्होंने जिला अंतर्गत महानंदा तटबंध पर स्थित सालमारी-आजमनगर पथ की जर्जर हालत को देखते हुए इसके सु²ढ़ीकरण की आवश्यकता जताई । डिप्टी सीएम ने अमदाबाद प्रखंड अंतर्गत महानंदा तटबंध पर स्थित भोलाबाड़ी में भू अर्जन संबंधी मामले के कारण इस सड़क पर काम बाधित है।

बैठक में उपस्थित ग्रामीण कार्य विभाग, पथ निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ने समस्या के समाधान व सुझाव पर अमल करने की बात कही।

उपमुख्यमंत्री ने अंचल स्तर से बाढ़ एवं सुखाड़ प्रभावितों की सूची तैयार करते समय पंचायती राज प्रतिनिधियों के साथ-साथ स्थानीय विधायकों की राय भी अनिवार्य रूप से लिए जाने का सुझाव दिया।

chat bot
आपका साथी