करोड़ों की राशि से बने भवनों में लटक रहा ताला

कटिहार। मनिहारी में करोड़ों की लागत से बने कई सरकारी भवन निरर्थक साबित हो रहे ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:45 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:45 PM (IST)
करोड़ों की राशि से बने भवनों में लटक रहा ताला
करोड़ों की राशि से बने भवनों में लटक रहा ताला

कटिहार। मनिहारी में करोड़ों की लागत से बने कई सरकारी भवन निरर्थक साबित हो रहे हैं। इन भवनों में ताला लटक रहा है। इन भवनों का बस गैर कार्यों में यदा-कदा उपयोग किया जाता है। इनमें कुछ भवनों का उद्घाटन भी हो चुका है, फिर भी भवन में ताला लटक रहा है।

मनिहारी में अनुमंडल अस्पताल के बगल में बना एएनएम ट्रेनिग स्कूल एंड हॉस्टल कई वर्ष पूर्व बनकर तैयार हो चुका है। इस भवन को अनुमंडल अस्पताल, मनिहारी के उपाधीक्षक के हैंडओवर भी किया जा चुका है। उक्त भवन के चारों तरफ चाहरदीवारी का भी निर्माण हो चुका है। इस भवन का वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से गत वर्ष ही उदघाटन हुआ था। फिलहाल यहां एएनएम ट्रेंनिग स्कूल व हॉस्टल को बाढ़ के समय बाढ़ सहाय केंद्र के रुप में उपयोग में लाया जाता है। वर्तमान में यहां कोरोना टीकाकरण कार्य हो रहा है।

वही प्रखंड मुख्यालय परिसर में ही पानी टंकी के समीप बना बीआरसी भवन का निर्माण 68,52,966 की राशि से ढाई वर्ष पूर्व हो चुका है। इस भवन का भी उद्घाटन 2018 में हो चुका है। उद्घाटन के बाद भी दो वर्षों से ताला लटका हुआ है। इसी तरह प्रखंड कार्यालय परिसर में ही करोड़ की राशि से बना प्रखंड सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र भी बनकर तैयार है। इसमें भी ताले लटक रहे हैं। इस भवन का भी उद्घाटन गत वर्ष ही हो चुका है। इधर प्रखंड के ही लहरू स्मारक उच्च विद्यालय, नवाबगंज में भी बना मॉडल स्कूल कई वर्ष पूर्व बनकर तैयार है। उचित रखरखाव के अभाव में इसकी स्थिति खराब होने लगी है। अलबत्ता इस भवन को भी बाढ़ के समय या फिर चुनाव के समय अर्धसैनिक बलों के ठहराव के लिए उपयोग में लाया जाता है। कोरोना काल में इसे क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था। कुल मिलाकर जिस उद्देश्य के लिए सरकार द्वारा करोड़ों की राशि खर्च की गई, वह उद्देश्य पूरा नहीं हुआ। इस संबंध में कभी कोई जनप्रतिनिधि भी पहल करना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी