रक्तदान शिविर में 121 यूनिट रक्त का हुआ संग्रहण

कटिहार। भारतीय रेडक्रास सोसाइटी के जिला शाखा की ओर से रविवार को रक्तदान शिविर का आयोजन पटेल चौक स्थित सीता राम गार्डेन में किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:07 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 10:07 PM (IST)
रक्तदान शिविर में 121 यूनिट रक्त का हुआ संग्रहण
रक्तदान शिविर में 121 यूनिट रक्त का हुआ संग्रहण

कटिहार। भारतीय रेडक्रास सोसाइटी के जिला शाखा की ओर से रविवार को रक्तदान शिविर का आयोजन पटेल चौक स्थित सीता राम गार्डेन में किया गया। शिविर का आरंभ जिलाधिकारी सह रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष उदयन मिश्रा व सोसाइटी के चेयरमैन अनिल चमरिया ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि यह मानव जीवन दूसरे के कल्याण के लिए मिला है। मानव को एक दूसरे के हितों के लिए काम करना चाहिए। विद्यादान की तरह रक्तदान भी काफी महत्वपूर्ण है। डीएम ने रक्तवीरों का आभार जताते हुए कहा कि उनके रक्त की एक-एक बूंद जीवन दान देने का काम करेगी। रक्त किसी की जाति और धर्म नहीं देखता है, बल्कि जरूरत पड़ने पर रक्त की हर बूंद जीवन दान देने का काम करती है। रेडक्रॉस के चेयरमैन ने अपने संबोधन में कहा विश्व में हर दो सेकेंड पर प्रतिदिन किसी न किसी को रक्त की जरूरत पड़ती है, और यह रक्त खरीदा नहीं जा सकता। इसकी आपूर्ति रक्तवीरों के द्वारा दान किए गए रक्त से ही होती है। उन्होंने कहा कि इस रक्तदान शिविर में 121 यूनिट रक्त का संग्रहण रेडक्रॉस द्वारा लगाए गए अब तक के शिविरों के कीर्तिमान को तोड़कर एक नया कीर्तिमान बनाया है। रक्तदान शिविर के संयोजक बब्बन झा ने कहा जो भी रक्तदान कर रहे हैं, वे किसी न किसी के लिए जीवन दान कर रहे हैं।

रक्त की पूर्ति 24-48 घंटे में

-----------------

कॉर्डिनेटर आदित्य अग्रवाल ने कहा कि रक्तदान के बारे में कई प्रकार की भ्रांतियां है। जबकि रक्तदान से कोई कमजोरी नहीं आती है। दान दिए गए रक्त की पूर्ति शरीर 24 से 48 घंटे में स्वत: कर लेता है। रेडक्रॉस सोसाइटी को इस रक्तदान शिविर में भरपूर सहयोग देकर उत्प्रेरक की भूमिका निभाते हुए डिविजनल रेलवे इंप्लाइज एसोसिएशन के महासचिव रुपेश कुमार ने कहा कि शिविर में 72 रेल कर्मियों ने रक्तदान किया है, जो उनकी सामाजिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि रेलकर्मी राष्ट्र निर्माण के साथ-साथ समाज के निर्माण में भी अपनी भूमिका निभाते हुए रक्तदान शिविर में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। डॉक्टर गोविद तामाखूवाला ने बताया कि रक्त दाताओं को रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से एक पौधा, हाइजीन किट एवं उपमुख्यमंत्री से हस्ताक्षरित प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। प्रथम रक्तदाताओं में रेडक्रॉस के वाइस चेयरमैन डा रंजना झा, रेलवे इंप्लाइज यूनियन के सचिव रुपेश कुमार एवं आकाश श्रीवास्तव शामिल थे । रेडक्रॉस के सचिव संतोष गुप्ता, उप सचिव विवान सरकार, आलोक सिन्हा, नरेश साह, पुरषोत्तम मोदी, देवराज शर्मा ने शिविर संचालन में अपनी भूमिका निभाई। ब्लड बैंक प्रबंधन के शौनिक प्रकाश, डॉक्टर सुमन, कुमार एल एन मंडल, कबिद्र कुमार रक्त संग्रहण कार्य में अपनी अहम भूमिका निभाई।

chat bot
आपका साथी