चुनाव में कृषि विभाग के कर्मियों की ड्यूटी लगाने से विभागीय कार्य बाधित

कटिहार। कृषि कार्यालय के सभागार में मंगलवार को कृषि योजना संबंधी समीक्षा बैठक जिला कृषि पदाधिकारी दिनकर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 09:16 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 09:16 PM (IST)
चुनाव में कृषि विभाग के कर्मियों की  ड्यूटी लगाने से विभागीय कार्य बाधित
चुनाव में कृषि विभाग के कर्मियों की ड्यूटी लगाने से विभागीय कार्य बाधित

कटिहार। कृषि कार्यालय के सभागार में मंगलवार को कृषि योजना संबंधी समीक्षा बैठक जिला कृषि पदाधिकारी दिनकर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक सहित विभागीय कर्मी मौजूद थे। जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि जिले में यास तुफान से फसल क्षति को लेकर किसानों को फसल क्षतिपूर्ति दिया जाना है। इसके लिये विभाग द्वारा 30 सितंबर अंतिम तिथि निर्धारित है। बैठक में मौजूद कृषि कर्मी ने जिला कृषि पदाधिकारी को बताया की बीडीओ द्वारा पंचायत चुनाव डयूटी में लगाए जाने के कारण विभागीय काम प्रभावित हो रहा है। उन्होंने समय पर फसल क्षतिपूर्ति एवं किसान सम्मान योजना के लि आए आवेदन का निष्पादन करने का निर्देश दिया। प्रखंड कृषि पदाधिकारियों को 15 दिन पर कृषि योजना की समीक्षा करने का निर्देश दिया। फसल क्षतिपूर्ति के लिए 70 हजार आवेदन जांच नहीं होने से लंबित है। वहीं किसान सम्मान योजना का 11 हजार लंबित आवेदन का निष्पादन नहीं हो पाया है। चुनाव कार्य में कृषि कर्मियों को लगाए जाने से काम प्रभावित

जिले में यास के कारण फसल क्षतिपूर्ति के लिए 85 हजार आवेदन किसानों द्वारा विभाग को दिया गया है। 70 हजार आवेदन जांच नहीं हो पाने के कारण लंबित है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत लगभग 11 हजार किसानों काआवेदन लंबित है। जिले के 20 चयनित स्थानों पर कृषि यात्रिकरण बैंक खोलने को लेकर 30 सितंबर तक आवेदन लिए जाने की अंतिम तिथि है। बाढ़ के कारण 2024 हेक्टेयर में लगी फसल को क्षति हुई है। कृषि विभाग के प्रखंड कृषि पदाधिकारी, किसान सलाहकार,कृषि समन्वयक,एटीएम,बीटीएम सहित 250 कर्मियों को चुनाव कार्य में लगाए जाने से विभागीय काम प्रभावित हो रहा है।

chat bot
आपका साथी