पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्याशियों में बढ़ी सरगर्मी

कटिहार। प्राणपुर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। निवर्तमान प्रतिनिधि कुर्सी बचाने के लिए अपने कार्यकाल में किए गए विकास कार्यों को परोसने और जनता को एक बार फिर से अपनी और आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 05:46 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 05:46 PM (IST)
पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्याशियों में बढ़ी सरगर्मी
पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्याशियों में बढ़ी सरगर्मी

कटिहार। प्राणपुर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। निवर्तमान प्रतिनिधि कुर्सी बचाने के लिए अपने कार्यकाल में किए गए विकास कार्यों को परोसने और जनता को एक बार फिर से अपनी और आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। वही कुछ नए चेहरे वर्तमान पंचायत प्रतिनिधियों के कार्यकाल को दागदार बताकर अपना सिक्का जमाने का प्रयास करने लगे हैं। इधर जनता दावेदारों की बातों को सुन चुप्पी साधे हुए हैं। वह पिछले पांच वर्षों के कार्यकाल को भी देख रही है और इसकी समीक्षा कर रही है। जनता का साफ शब्दों में कहना है कि मनरेगा, सात निश्चय योजना, पंचम वित्त आयोग, इंदिरा आवास समेत विभिन्न योजनाओं में लूट मचाने वाले जनप्रतिनिधि को वोट नहीं करेंगे। इस बार जनता की सेवा करने वाले को ही वोट करने का संकल्प लोग ले रहे हैं। जीत-हार का पता तो मतगणना के बाद ही चलेगा। लेकिन प्रत्याशी अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात एक किए हुए हैं। दिन की शुरूआत जहां अपने समर्थकों के साथ विचार-विमर्श एवं चुनाव जीतने की रणनीति से करते हैं वहीं दिनभर जनता का आर्शीवाद प्राप्त करने के लिए क्षेत्र के दौड़े पर रहते हैं।

इधर प्राणपुर प्रखंड में पांचवें चरण के तहत पंचायत चुनाव का नामांकन 30 सितंबर से शुरू होकर छह अक्टूबर तक चलेगा। नामांकन के बाद नामांकन पत्र की संवीक्षा नौ अक्टूबर, अभ्यर्थी द्वारा नाम वापसी 11 अक्टूबर एवं चुनाव चिह्न का आवंटन 11 अक्टूबर को होगा। इसके बाद मतदान 24 अक्टूबर और मतगणना 26-27 अक्टूबर को होगा। चुनाव को लेकर कुल मतदान केंद्र 173 है। कुल वार्ड सदस्य 170 तथा पंच का पद भी 170 है। जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंसस, वार्ड सदस्य पद का मतदान ईवीएम के माध्यम से होगा। वहीं सरपंच एवं पंच पद के लिए मतदान बैलेट पेपर से कराया जाएगा। ज्ञात हो कि प्राणपुर प्रखंड में 12 पंचायतें हैं। पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी जोर-शोर से चल रही है।

chat bot
आपका साथी