निरक्षर महिलाओं को डिजिटल दुनिया से जोड़ रही बैंक सखी

कटिहार। हसनगंज प्रखंड क्षेत्र में डिजिटल सुविधाओं के जरिए ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं का बैंक सखी तकदीर बदल रही हैं। जिन महिलाओं को फोन भी चलाना नहीं आता था आज वे सभी कार्य ऑनलाइन कर रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:10 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:10 PM (IST)
निरक्षर महिलाओं को डिजिटल  
दुनिया से जोड़ रही बैंक सखी
निरक्षर महिलाओं को डिजिटल दुनिया से जोड़ रही बैंक सखी

कटिहार। हसनगंज प्रखंड क्षेत्र में डिजिटल सुविधाओं के जरिए ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं का बैंक सखी तकदीर बदल रही हैं। जिन महिलाओं को फोन भी चलाना नहीं आता था, आज वे सभी कार्य ऑनलाइन कर रही हैं। प्रखंड क्षेत्र की ग्रामीण निरक्षर व वृद्ध महिलाओं को डिजिटल दुनिया से जोड़ने में बैंक सखी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। बैंक सखी द्वारा महिलाओं को डिजिटली मजबूत बनाने का काम किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं।

प्रखंड क्षेत्र की कविता देवी ने बताया कि उन्हें पहले स्मार्ट फोन चलाना भी नहीं आता था। लेकिन बैंक सखी से प्राप्त जानकारी के आधार पर अब वह अपना बिजली बिल और मोबाइल रिचार्ज आदि कार्य फोन पर ही कर लेती हैं। इसके साथ ही जीविका बैंक सखी ग्राहक सेवा केंद्र की प्रभारी होने से उन्हें भी रोजगार उपलब्ध हो रहा है। जीविका द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र खोलने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर बैंकिग सुविधाएं सुलभता से उपलब्ध करवाना है। केंद्र के माध्यम से महिलाओं को रोजगार मुहैया करवाना और जीविका सामुदायिक संगठन, ग्राम संगठन व संकुल को पैसों की लेनदेन के लिए पंचायत स्तर पर सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। ग्राहक सेवा केंद्रों के खुलने से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को काफी मदद मिल रही है। जिन्हें राशि की निकासी के लिए दूर बैंकों में जाना पड़ता था। उन्हें अब पंचायत स्तर पर ही इन ग्राहक सेवा केंद्रों के माध्यम से बैंकिग सुविधा मुहैया हो रही है। वहीं कोरोना काल में इससे सामाजिक दूरी का भी आसानी से पालन हो जा रहा है।

जिला परियोजना प्रबंधक आरके निखिल ने बताया कि केंद्र खोलने के लिए बैंक सखी को ऋण, ग्रांट मनी सहित अन्य आवश्यक राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। सभी बैंक सखी के लिए जीविका के माध्यम से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिग फाइनेंस से ऑनलाइन परीक्षा कराने की भी योजना है।

प्रखंड परियोजना प्रबंधक हिमांशु शेखर ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में जीविका द्वारा अब पांच ग्राहक सेवा केंद्र की स्थापना की जा चुकी है। जिसमें महिलाएं यहां प्रभारी के रूप में कार्यरत है। बैंक सखी द्वारा ग्रामीण महिलाओं को किसी भी नेटवर्क का रिचार्ज सहित डीटीएच सुविधा भी प्रदान की जा रही है। बैंक सखी सुदूर ग्रामीण क्षेत्रो में रह रही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य कर रही है। अब बहुत सारी ग्रामीण महिलाएं ऑनलाइन बिजली बिल, पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज आदि बैंक सखी के माध्यम से करवा रही है। जिससे ग्रामीण महिलाएं भी तकनीकी रूप से सक्षम हो रही है। इस अवसर पर वित्त प्रबंधक बबलू कुमार और बैंक कंसल्टेंट विपिन जायसवाल मौजूद थें।

chat bot
आपका साथी