13 ब्लैक स्पॉट चिह्नित, दुर्घटना रोकने को चलेगा विशेष अभियान

कटिहार। सड़क दुर्घटना में कमी लाने एवं कोरोना संक्रमण के कारण मास्क के उपयोग करने

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 09:44 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 09:44 PM (IST)
13 ब्लैक स्पॉट चिह्नित, दुर्घटना 
रोकने को चलेगा विशेष अभियान
13 ब्लैक स्पॉट चिह्नित, दुर्घटना रोकने को चलेगा विशेष अभियान

कटिहार। सड़क दुर्घटना में कमी लाने एवं कोरोना संक्रमण के कारण मास्क के उपयोग करने को लेकर परिवहन विभाग द्वारा सघन अभियान चलाया जाएगा। राज्य परिवहन आयुक्त ने सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को इससे संबंधित दिशा निर्देश जारी किया है। सड़क हादसे के लिए जिले के 13 स्थानों को संवेदनशील मानते हुए विभागीय स्तर से ब्लैक स्पॉट के रूप में चिह्नित किया गया है। चिह्नित स्थानों पर स्थानीय पुलिस की मदद से यह अभियान चलाया जाएगा। सार्वजनिक परिवहन के वाहनों की सघन जांच की जाएगी।

विशेष टीम का होगा गठन

इसके लिए परिवहन विभाग द्वारा विशेष टीम का गठन किया जाएगा। वाहनों की जांच के दौरान हेलमेट, सीट बेल्ट एवं मास्क का उपयोग नहीं करने वाले वाहन चालकों एवं यात्रियों को प्रावधान के तहत जुर्माना लगाने को भी निर्देशित किया गया है। चिन्हित स्थानों के अतिरिक्त विभागीय अधिकारियों को अपने जिले में अन्य संवेदनशील स्थानों पर भी स्पेशल ड्राइव चलाने को कहा गया है। राष्ट्रीय उच्च पथ एवं राज्य उच्च पथ पर वाहन चालकों द्वारा यातायात नियमों की अनदेखी किए जाने को गंभीरता से लिया गया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अनलॉक चार में छूट दिए जाने के बाद यात्री बसों एवं अन्य सार्वजनिक वाहनों पर सवार यात्रियों एवं बस कर्मियों द्वारा मास्क को अनिवार्य किए जाने के बाद भी इसका उपयोग नहीं किए जाने की शिकायत मिल रही है।

इन स्थानों पर होती है अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं

सड़क दुर्घटना के आंकड़ों के आधार पर परिवहन विभाग ने जिले में 13 स्थानों को संवेदनशील मानते हुए ब्लैक स्पॉट के रूप में चिह्नित किया गया है। विभाग द्वारा जारी पत्र में एनएच 31 पर सबसे अधिक ब्लैक स्पॉट चिह्नित किया गया है।

1- कोढ़ा- गेड़ाबाड़ी चौक, मूसापुर चौक

2- फलका- बसगढ़ा चौक, बरेटा

3- पोठिया ओपी- बखरी मोड़, नरहैया

4- कुरसेला- समेली विषहरी स्थान, लालमुनि धर्मकांटा, एसबीआइ कुरसेला से सरस्वती स्थान कुरसेला, कबीर मठ के समीप

5- कटिहार मुफस्सिल थाना- मनिया गुमटी, सिरसा

6- कदवा- दोखड़ा

chat bot
आपका साथी