गेहूं की खरीदारी 20 से होगी शुरू

जिले में गेहूं की फसल की कटनी ने रफ्तार पकड़ ली है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 11:34 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 11:34 PM (IST)
गेहूं की खरीदारी  20 से होगी शुरू
गेहूं की खरीदारी 20 से होगी शुरू

कैमूर। जिले में गेहूं की फसल की कटनी ने रफ्तार पकड़ ली है। लगभग जिले के सभी सिवाना में हार्वेस्टर और मजदूरों से फसल की कटनी की जा रही है। कटनी के बाद किसान गेहूं बिक्री की तैयारी में है। उधर सरकार के स्तर से भी गेहूं खरीदारी को लेकर तैयारी कर ली गई है। गेहूं की खरीदारी के लिए सरकार ने 20 अप्रैल से 15 जुलाई तक की तिथि निर्धारित कर दी है। साथ ही किसानों के गेहूं के उत्पाद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपया प्रति क्विटल निर्धारित कर दिया है।

जानकारी के अनुसार रबी विपणन मौसम 2021-22 में अधिक से अधिक किसानों से गेहूं की खरीदारी की जाएगी। किसानों से गेहूं की अधिक से अधिक खरीदारी करने के लिए पंचायत स्तर पर पैक्सों व प्रखंड स्तर पर व्यापार मंडल द्वारा गेहूं की खरीद के लिए क्रय केंद्रों की स्थापना की जा रही है।

इस संबंध में जिला सहकारिता पदाधिकारी रामाश्रय राम ने बताया कि जिले में क्रय केंद्रों पर निर्धारित तिथि से गेहूं की खरीदारी किए जाने की व्यवस्था करने का प्रयास किया जा रहा है। पैक्स समितियों से गेहूं खरीद के संबंध में प्रस्ताव मांगा गया है। प्रस्ताव के अनुरूप पैक्स समितियों का चयन कर उन्हें गेहूं खरीदारी के लिए अधिकृत किया जाएगा। पैक्सों व व्यापार मंडलों द्वारा जिले में बनाए जाने वाले क्रय केंद्रों के माध्यम से जिले के किसानों के उत्पादित गेहूं की खरीदारी सरकार द्वारा निर्धारित किए गए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी। सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों का अधिक से अधिक गेहूं खरीदा जाएगा। इसके लिए कोई सीमा का निर्धारण नहीं रहेगा। जो किसान क्रय केंद्रों पर अपना गेहूं बेचना चाहेंगे उनके गेहूं की खरीदारी की जाएगी। बीते वर्ष कैमूर जिले में 15 हजार एमटी गेहूं की खरीदारी किसानों से की गई थी। सूत्रों की माने तो जिले के अधिकांश पैक्सों के गोदाम पूरी तरह से धान से भरे हुए हैं। उनके खाली होने पर ही पैक्सो द्वारा गेहूं की खरीदारी प्रारंभ की जाएगी। इससे सरकार द्वारा निर्धारित की गई 20 अप्रैल की तिथि से कैमूर जिले में किसानों के गेहूं की खरीदारी होने पर संशय है।

chat bot
आपका साथी