जिले में किसानों के गेहूं की खरीदारी निर्धारित समय से नहीं हुई शुरू

भभुआ जिले के किसानों के गेहूं की खरीद के लिए सहकारिता व खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा 20 अप्रैल की तिथि निर्धारित की गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 11:40 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 11:40 PM (IST)
जिले में किसानों के गेहूं की खरीदारी निर्धारित समय से नहीं हुई शुरू
जिले में किसानों के गेहूं की खरीदारी निर्धारित समय से नहीं हुई शुरू

भभुआ: जिले के किसानों के गेहूं की खरीद के लिए सहकारिता व खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा 20 अप्रैल की तिथि निर्धारित की गई थी। लेकिन निर्धारित तिथि बीत जाने के बाद भी जिले में गेहूं की खरीदारी का कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है। जिसके चलते किसानों को गेहूं औने पौने दाम पर बेचने को मजबूर होना पड़ रहा है। जिसका परिणाम यह है कि सरकार द्वारा किसानों का गेहूं का समर्थन मूल्य पर लेने का दावा पूरी तरह से किसानों के लिए धोखा साबित हो रहा है। बता दें कि सरकार ने एक सप्ताह पूर्व ही निर्देश जारी कर गेहूं की खरीदारी की तैयारी का निर्देश दिया था। जिसमें जिले के पैक्सों व व्यापार मंडलों के माध्यम से गेहूं की खरीदारी का निर्देश था। जारी निर्देश में गेहूं की खरीदारी 20 अप्रैल से 15 जुलाई तक किसानों से निर्धारित 1975 रुपया प्रति क्विटल की दर से समर्थन मूल्य पर करना था। लेकिन विभाग की तैयारी पूरी नहीं होने के कारण जिले में निर्धारित तिथि से गेहूं की खरीदारी प्रारंभ नहीं हो सकी है। विभाग द्वारा जारी निर्देश में रबी विपणन मौसम 2021-22 में किसानों से अधिक से अधिक गेहूं की खरीद किए जाने का निर्देश सरकार द्वारा दिया गया है। किसानों से गेहूं की अधिक से अधिक खरीद करने के लिए पैक्स और व्यापार मंडलों द्वारा किए जाने की बात कही गई है। लेकिन पैक्सों का गोदाम अभी धान से भरा हुआ है। इसके चलते पैक्स अध्यक्ष भी गेहूं खरीदारी से हाथ खड़ा कर रहे हैं। इसके चलते अभी कहीं गेहूं की खरीदारी शुरू नहीं हो सकी। जबकि किसानों को घर की जरूरतों व शादी विवाह के लिए पैसों की आवश्यकता है।

क्या कहते हैं पदाधिकारी:

इस संबंध में जिला सहकारिता पदाधिकारी रामाश्रय राम ने बताया कि जिले में किसानों के गेहूं की खरीदारी के लिए बैंकों को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। प्रस्ताव की अनुमति मिलते ही जिले में गेहूं की खरीदारी प्रारंभ की जाएगी। फिलहाल अभी गेहूं की खरीदारी शुरू नहीं हो सकी है।

chat bot
आपका साथी