विस चुनाव में हर बूथ पर होगी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग

बिहार विधानसभा चुनाव में हर बूथ पर मतदान करने आने वाले मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:52 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:13 AM (IST)
विस चुनाव में हर बूथ पर होगी 
मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग
विस चुनाव में हर बूथ पर होगी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग

कैमूर। बिहार विधानसभा चुनाव में हर बूथ पर मतदान करने आने वाले मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग कराई जाएगी। मतदान सामग्री के साथ ग्लब्स सैनिटाइजर मास्क की आपूर्ति स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाएगी। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के सचिव प्रत्यय अमृत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग कर पदाधिकारियों को कई जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव में हर बूथ पर मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा मतदान सामग्री के साथ ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। इस मौके पर अपर समाहर्ता डॉ संजय कुमार, सिविल सर्जन डॉ. अरुण कुमार तिवारी सहित अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से इस बार विधानसभा चुनाव की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर कोविड-19 के लिए जारी किए गए निर्देशों का अनुपालन करने की व्यवस्था की गई है। ताकि सभी मतदाता सुरक्षित होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में मतदान केंद्रों पर आने वाले सभी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग के बाद उन्हें मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी। यदि स्क्रीनिग में उनके शरीर का तापमान अधिक पाया गया तो उन्हें कोरोना संक्रमण का संदिग्ध मानते हुए मतदान के अंतिम एक घंटे में मतदान करने की अनुमति दी जाएगी। मतदाताओं की मुख्य द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी।

ईवीएम, वीवीपैट को किया जाएगा सैनिटाइज

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में कोरोना महामारी को देखते हुए विशेष सुरक्षा बरती जाएगी। मतदान के दिन सभी मतदाताओं को मास्क का उपयोग करना होगा। सोशल दूरी का पालन कर ही मतदान केंद्र पर पहुंचना होगा। साथ ही मतदान कराने के लिए प्रयुक्त होने वाली ईवीएम व वीवीपैट को भी मतदान प्रक्रिया प्रारंभ करने से पूर्व सैनिटाइज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी