सड़क पर दुकानदारों ने जमाया कब्जा

प्रखंड क्षेत्र के चैनपुर एवं हाटा बाजार खरिगांवा चौक आदि जगहों पर स्थानीय दुकानदारों के द्वारा अतिक्रमण किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:01 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:01 PM (IST)
सड़क पर दुकानदारों ने जमाया कब्जा
सड़क पर दुकानदारों ने जमाया कब्जा

कैमूर : प्रखंड क्षेत्र के चैनपुर एवं हाटा बाजार, खरिगांवा चौक आदि जगहों पर स्थानीय दुकानदारों के द्वारा अतिक्रमण किया गया है। इसके चलते सड़क की चौड़ाई काफी कम हो चुकी है। ऐसे में आए दिन जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। यह समस्या चैनपुर बाजार एवं हाटा बाजार में अधिक देखने को मिल रही है। बाजार करने आए लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं। यहां तक कि कई बार किसी जरूरी काम से जा रहे लोग भी इस जाम में फंस जाते हैं। चैनपुर बाजार की बात की जाए तो मुख्य सड़क के दोनों किनारे ठेला पर फल एवं सब्जी बेचने वाले लोग कब्जा जमाए हुए हैं। बाकी कुछ जगहों पर उन दुकानों में खरीदारी करने पहुंच रहे ग्राहकों के बाइक सहित अन्य वाहन खड़ा हो जाते हैं। इस वजह से सड़क काफी संकीर्ण हो जाती है। जबकि चैनपुर बाजार से राष्ट्रीय राजमार्ग 219 गुजरा है। इसकी चौड़ाई भी वर्तमान समय में बढ़ाई जा चुकी है। लेकिन बढ़ाई गई चौड़ाई किसी काम की नहीं रह गई। स्थानीय दुकानदारों ने उस पर अपना कब्जा जमा लिया है।

थाने के सामने भी है अतिक्रमण

दूरदराज की बात तो छोड़ दी जाए चैनपुर थाना के सामने ही सड़क के किनारे अतिक्रमण है। हालांकि ऐसा नहीं है कि स्थानीय प्रशासन इसे देखकर नजरअंदाज कर रहा है। चैनपुर सीओ पुरेंद्र कुमार सिंह के द्वारा चैनपुर बाजार में अभियान चलाकर तीन बार अतिक्रमण को हटवाया गया। सड़क किनारे लगी झोपड़ियों को हटवाया गया। लेकिन मात्र एक सप्ताह में दोबारा फिर से वही स्थिति उत्पन्न हो जा रही है। बिल्कुल वही स्थिति नगर पंचायत हाटा की है।

अतिक्रमण के कारण हो रही दुर्घटनाएं

कहने को तो वर्तमान समय में सड़कों की चौड़ाई बढ़ाई जा चुकी है लेकिन अतिक्रमण इस कदर है कि कोई भी बड़ी गाड़ी बाजार से गुजरे तो एक घंटा जाम लगना है। इससे आए दिन दुर्घटना भी घटित होती है। महज दस दिन पहले ही हाटा बाजार के सतौना गेट के पास एक ट्रक ने बाइक सवार को रौंद दिया था। जिसमें बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दूसरा घायल था। जिसका इलाज अभी भी चल रहा है। वहीं हाटा बाजार के स्थानीय दुकानदार एवं ग्रामीणों के द्वारा बड़ी गाड़ियों के बाजार से रात 10 बजे के बाद ही परिचालन होने की कई बार मांग की गई है। ताकि बाजार में जाम की स्थिति उत्पन्न न हो।

वर्जन

चैनपुर बाजार में अब तक तीन बार अतिक्रमण को हटाया जा चुका है। लगातार स्थानीय दुकानदारों को हिदायत भी दी जा रही है कि सड़क की भूमि पर अतिक्रमण न करें। दोबारा फिर से लोगों के द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है। स्थानीय राजस्व कर्मचारी से जांच कराने के उपरांत अतिक्रमण को हटवाने का कार्य किया जाएगा।

-पुरेंद्र कुमार सिंह, सीओ, चैनपुर

chat bot
आपका साथी