कैमूर में स्कूली छात्रों ने यातायात नियमों के अनुपालन की ली शपथ

यातायात नियमों के अनुपालन व जागरुकता को लेकर जिले में परिवहन विभाग की देखरेख में सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 05:02 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 05:02 PM (IST)
कैमूर में स्कूली छात्रों ने यातायात नियमों के अनुपालन की ली शपथ
कैमूर में स्कूली छात्रों ने यातायात नियमों के अनुपालन की ली शपथ

कैमूर। यातायात नियमों के अनुपालन व जागरुकता को लेकर जिले में परिवहन विभाग की देखरेख में सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ हो गया है। सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन से लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। मंगलवार को यातायात नियमों के अनुपालन के लिए जिले के विभिन्न विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को शपथ दिलाई गई।

डीटीओ रामबाबू ने नगर के सेंट लॉरेंस इंग्लिश स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल सहित विभिन्न विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को कार्यक्रम आयोजित कर यातायात के नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई। बता दें कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से राज्य सरकार के निर्देश पर पूरे एक माह सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न स्तर पर कार्यक्रमों के आयोजन होंगे। साथ ही अभियान चलाकर यातायात के नियमों का अनुपालन नहीं करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी। कार्रवाई के क्रम में नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने पर उसके अभिभावक पर 25 हजार रुपये का जुर्माना या तीन साल की सजा का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा 12 माह तक वाहन का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया जाएगा। इसके अलावा खतरनाक तरीके से ड्राइविग करने के मामले में एक हजार से लेकर पांच हजार तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है और छह माह से 2 साल तक की सजा भी हो सकती है। सीट बेल्ट नहीं लगाने पर एक हजार जुर्माना, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर पांच हजार तक का जुर्माना और तीन माह का कारावास, एंबुलेंस अग्निशमन वाहन या आपातकालीन वाहन को रास्ता नहीं देने पर भी दस हजार का जुर्माना और तीन माह का कारावास का प्रावधान किया गया है। शराब पीकर वाहन चलाने पर दस हजार का जुर्माना और छह माह की सजा निश्चित की गई है। इसकी जानकारी देते हुए लोगों को जागरूक कर नियमों के अनुपालन करने के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्कूली बच्चों ने यह ली शपथ

मैं एतद् द्वारा यह घोषणा करता करती हूं कि सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बिना हेलमेट पहने दो पहिया वाहन नहीं चलाऊंगा, बिना सीट बेल्ट बांधे नहीं चलाऊंगा तथा वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करूंगा, करूंगी, मैं यहां भी शपथ लेता लेती हूं कि अपने परिवार समाज एवं संपर्क के सभी लोगों को भी वाहन चलाते समय यातायात के नियमों एवं प्रावधानों का पालन करने हेतु प्रेरित करूंगा करूंगी।

chat bot
आपका साथी