ओमिक्रोन से निपटने को रामगढ़ रेफरल अस्पताल तैयार

रामगढ़ भले ही जिले में अभी नए वैरिएंट ओमिक्रोन का कोई मामला नहीं मिला हैं। लेकिन सरकार इसको लेकर पूरी तरह सतर्क है। अस्पतालों में कोविड के दूसरे चरण के बाद लगे आक्सीजन प्लांट को सु²ढ़ करने में विभाग जुट गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:48 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:48 PM (IST)
ओमिक्रोन से निपटने को रामगढ़ रेफरल अस्पताल तैयार
ओमिक्रोन से निपटने को रामगढ़ रेफरल अस्पताल तैयार

रामगढ़: भले ही जिले में अभी नए वैरिएंट ओमिक्रोन का कोई मामला नहीं मिला हैं। लेकिन सरकार इसको लेकर पूरी तरह सतर्क है। अस्पतालों में कोविड के दूसरे चरण के बाद लगे आक्सीजन प्लांट को सु²ढ़ करने में विभाग जुट गया है। जिले के अन्य किसी अस्पताल में लगे आक्सीजन प्लांट सुचारू रुप से क्रियाशील नहीं है। लेकिन रामगढ़ रेफरल अस्पताल में लगा आक्सीजन प्लांट पूरी तरह से सेवा देने के लिए तैयार है। व्यवस्था इसकी इस कदर तक पहुंच गई है कि अस्पताल में बनाए गए कोविड वार्ड में कुछ मरीजों को आक्सीजन पूर्व में भी चढ़ाया गया है। कोविड के मरीज मिले या ना मिले जरुरत पड़ने पर अन्य मरीजों को भी आक्सीजन उपलब्ध कराया गया है। सुव्यवस्थित इसके लिए अलग बेड व वार्ड पहले से बनाए गए हैं। यही नहीं

जरुरत पड़ने पर अतिरिक्त प्वाइंट पर भी बेड लगाकर आक्सीजन सप्लाई शुरू करने की तैयारी है। इंफेक्शन किसी तरह का इस वार्ड से न फैले इसको लेकर भी अस्पताल प्रबंधन पूरी तरह से तैयार है।

रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि पूरी तरह से रेफरल अस्पताल में आक्सीजन प्लांट से सप्लाई शुरू करा दी गई है। इसके अलावा इसके सभी उपकरण को भी अपडेट कर दिया गया है। ताकि मरीजों को गंभीर अवस्था में आक्सीजन देकर उनकी जान बचाई जा सके। इसके लिज चिकित्सकों व एएनएम को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। ताकि तीसरी लहर की बन रही संभावना को कम करने में ये स्वास्थ्य कर्मी मददगार साबित हो। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि इससे बचाव का सही तरीका है मास्क व शारीरिक दूरी का अनुपालन करना। यह तभी संभव है जब हम सभी जागरूक होकर दूसरे को इसके लिए प्रेरित करें।

chat bot
आपका साथी