ग्रामीण इलाकों के सार्वजनिक स्थलों को किया जाएगा सैनिटाइज

जिले के ग्रामीणों के लिए अच्छी खबर है। अब सरकार ने पंचायतों को कोरोना संक्रमण से मुक्त करने के लिए विशेष रणनीति बनाई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 05:12 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:12 PM (IST)
ग्रामीण इलाकों के सार्वजनिक स्थलों को किया जाएगा सैनिटाइज
ग्रामीण इलाकों के सार्वजनिक स्थलों को किया जाएगा सैनिटाइज

कैमूर। जिले के ग्रामीणों के लिए अच्छी खबर है। अब सरकार ने पंचायतों को कोरोना संक्रमण से मुक्त करने के लिए विशेष रणनीति बनाई है। जिसके तहत ग्रामीण इलाकों में भी सार्वजनिक स्थलों को सैनिटाइज कराया जाएगा। इस संबंध में पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जिलाधिकारी को पत्र भेज कर दिशा-निर्देश दिए हैं। जिसमें अपर मुख्य सचिव के अनुसार कोरोना वायरस के दूसरे स्ट्रेन में ग्रामीण इलाकों में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिसके बचाव के लिए सरकार की ओर से समुचित व्यवस्था व उपाय किया जाएगा। पत्र में उन्होंने बताया है कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करना एक प्रभावी कदम होगा। इसलिए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि ग्राम पंचायतों में उपलब्ध 15 वें वित्त आयोग के संयुक्त अनुदान की राशि से पंचायत स्तर पर सैनिटाइजेशन का कार्य व्यापक पैमाने पर कराया जाए।

सैनिटाइजेशन का होगा नियमित अनुश्रवण :

पत्र में अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने सार्वजनिक स्थानों पर सैनिटाइजेशन कराने का निर्देश दिया है। जिसके तहत हाट, बाजार, पंचायत सरकार भवनों, सामुदायिक भवनों, धार्मिक स्थलों, भीड़ वाले क्षेत्रों आदि को चिह्नित करते हुए व्यापक पैमाने पर जल्द से जल्द सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में सैनिटाइजेशन का कार्य ग्राम पंचायत की देखरेख में पंचायत सचिव के माध्यम से किया जाएगा। प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी का यह दायित्व होगा कि वह अपने अधीनस्थ प्रखंड के ग्राम पंचायतों में सैनिटाइजेशन कार्य का व्यक्तिगत रूप से नियमित अनुश्रवण करेंगे। साथ ही, इससे संबंधित प्रगति प्रतिवेदन जिला पंचायत राज पदाधिकारी को उपलब्ध कराएंगे।

ग्रामीणों को भी करना होगा नियमों का पालन :

ग्रामीण इलाकों में भी संक्रमण की संभावना प्रबल है। इसलिए ग्रामीणों को भी अपनी ओर से सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। खासकर मास्क व शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करना होगा। ताकि, लोग स्वयं के साथ अपने परिजनों को भी संक्रमण की संभवना से बचा सकें। राज्य सरकार, स्वास्थ्य समिति और जिला प्रशासन की ओर से बार-बार लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है। नागरिकों को बेवजह घर से बाहर न निकलने का आग्रह किया जा रहा है। ऐसे में लोगों भी समझना होगा कि जबतक कोई आवश्यक कार्य हो, तब तक घर से बाहर न निकलें। यदि उन्हें बाहर निकलना भी पड़ रहा है, तो सभी कार्यों की लिस्ट बनाकर बाजार में आयें, जिससे एक बार में सभी कार्य हो सके।

chat bot
आपका साथी