कैमूर में पंचायत समिति की बैठक में योजनाओं में गड़बड़ी का मामला आया सामने

स्थानीय प्रखंड कार्यालय के बहुद्देशीय भवन में मंगलवार को पंचायत समिति की बैठक की गई।

JagranTue, 08 Jun 2021 05:13 PM (IST)
कैमूर में पंचायत समिति की बैठक में योजनाओं में गड़बड़ी का मामला आया सामने

कैमूर : स्थानीय प्रखंड कार्यालय के बहुद्देशीय भवन में मंगलवार को पंचायत समिति की बैठक की गई। जिसकी अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख कांति देवी ने की। इस मौके पर भभुआ विधानसभा के विधायक भरत बिद भी मौजूद थे। सदन की कार्रवाई शुरू होते ही सर्व प्रथम प्रमुख द्वारा कोविड-19 को लेकर पीएचसी रामपुर को आधारभूत सरंचना के विकास के लिए सभी पंचायत समिति सदस्यों से राशि खर्च करने की बात कही गई। जिसका सभी पंचायत समिति के सदस्यों ने समर्थन किया। इसके बाद पसाई पंचायत के मुखिया अमृत आंनद उर्फ शन्नी सिंह ने कहा कि पसाई पंचायत में 449 नाम आवास साफ्ट से कट गया है। जिसमें जांचोपरांत में पाया गया कि 353 ऐसे लाभुकों का नाम कटा है। जिनको आवास की अति आवश्यकता है। जांच में यह भी पता चला कि 353 लाभुक को अभी तक इनके किसी भी सदस्य को आवास का पूर्व में लाभ भी नही मिला है।

मुखिया ने कहा कि ऐसे लाभुकों का जब तक सूची में नाम नही जुड़ जाता है पसाई पंचायत में एक भी आवास नहीं दिया जाए। इस पर बीडीओ संजय पाठक ने कहा कि प्रखंड प्रशासन से ऐसी कोई गलती नहीं हुई है जो भी हुआ है वह ऊपर से ही हुआ है। इस संबंध में जिला को पत्राचार किया जा रहा है। इसके बाद मुखिया ने यह भी मुद्दा उठाया कि जिस तरह जिले की अन्य प्रखंडों में असिचित भूमि के लिए पंप कैनाल, लिफ्ट नहर की व्यवस्था है। उसी तरह रामपुर प्रखंड में खजुरा पहाड़ी के क्षेत्रों से सटे दर्जनों गांव की लगभग एक हजार एकड़ भूमि सिचाई की अभाव में सिचित नहीं हो पाती है। जिससे किसानों को काफी आर्थिक नुकसान पहुंचता है। जिसके लिए लिफ्ट नहर या कैनाल की व्यवस्था कराया जाए।

आवेदन लिखकर किसानों से हस्ताक्षर करा कर दें : विधायक

इस बिदु पर विधायक भरत बिद ने कहा कि आप क्षेत्र के किसानों से आवेदन लिख हस्ताक्षर करा कर दें, ताकि मैं विभाग को सूचित कर सकूं या आवश्यकता पड़ी तो सदन में में इसको उठा सकूं। वहीं कुडारी पंचायत के मुखिया सह पैक्स अध्यक्ष सतेंद्र सिंह ने कहा कि बड़ी गर्व की बात है कि 10 वर्षों बाद रामपुर प्रखंड की पंचायत समिति की विशेष बैठक में सदस्य के रूप में विधायक ने भाग लिया है। जिससे हमलोग अपनी प्रखंड की समस्याओं को अवगत कराएंगे। इसके बाद सतेंद्र सिंह ने कहा कि कुडारी पंचायत के सैकड़ों असहाय लोगों का राशन कार्ड आवेदन दिया गया है। लेकिन आज तक यह भी पता नही चला कि पोर्टल पर अपलोड की गई है या नहीं।

वही कार्यपालक सहायकों द्वारा दी गई योजना अब तक अपलोड नही की गई। अपने मन से दूसरी योजना अपलोड कर दी गई है। जिसका हमलोग सत्यापन भी नही किए हैं। वैसे कर्मियों पर कार्रवाई की जाए। साथ ही कहा कि नई योजना मुखिया की उपस्थिति में ही अपलोड कराई जाए।

बीडीसी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का उठाया मुद्दा

कुडारी पंचायत के बीडीसी अनिता देवी द्वारा रामपुर प्रखंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने का मुद्दा उठाया गया। जिसके बाद विधायक ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनवाने का आश्वासन दिया। बैठक के सचिव बीडीओ संजय पाठक ने सभी समस्याओं को सुना निष्पादन करने का आश्वासन दिया। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 की वैक्सीनेशन को लेकर अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें।

वैक्सीन पूरी तरह है सुरक्षित अफवाहों पर नहीं दें ध्यान

विधायक ने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है, अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। वैक्सीन लेने के लिए लोगों को जागरूक करें, ताकि रामपुर टीका लेने में आगे हो सके। इस मौके पर मुखिया किरण देवी, अम्बिका राम, अरविद सिंह, उप प्रमुख सुनील यादव, बीडीसी, जहांगीर अंसारी, नथुनी पासवान, ददन सिंह, प्रखंड़ समन्यवक रविशंकर बिहारी, पीएचसी प्रभारी सत्य स्वरूप, मनरेगा पीओ प्रफुल कुमार, प्रखंड़ कृषि पदाधिकारी सूर्यकान्त प्रसाद आदि उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.