नल जल योजना की पंचायतवार मांगी गई रिपोर्ट

भभुआ। स्थानीय प्रखंड कार्यालय में श्रम अधीक्षक जावेद रहमत की अध्यक्षता में प्रखंड के सभी कार्यरत कर्मियों के साथ बैठक की गई। मौके पर चैनपुर बीडीओ राजेश कुमार एवं अंचलाधिकारी पुरेंद्र कुमार सिंह भी मौजूद रहे। बैठक के दौरान संचालित योजनाओं से संबंधित कई जानकारियां ली गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 12:07 AM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 12:07 AM (IST)
नल जल योजना की पंचायतवार मांगी गई रिपोर्ट
नल जल योजना की पंचायतवार मांगी गई रिपोर्ट

भभुआ। स्थानीय प्रखंड कार्यालय में श्रम अधीक्षक जावेद रहमत की अध्यक्षता में प्रखंड के सभी कार्यरत कर्मियों के साथ बैठक की गई। मौके पर चैनपुर बीडीओ राजेश कुमार एवं अंचलाधिकारी पुरेंद्र कुमार सिंह भी मौजूद रहे। बैठक के दौरान संचालित योजनाओं से संबंधित कई जानकारियां ली गई। इस संबंध में चैनपुर बीडीओ राजेश कुमार ने बताया कि चैनपुर के नए वरीय पदाधिकारी जावेद रहमत की अध्यक्षता में पंचायत स्तर से कुल 64 पूर्ण हो चुके नल जल योजना से संबंधित अगले सप्ताह में यह रिपोर्ट मांगी गई है कि धरातल पर कितनी योजना संचालित है और कितनी बंद हैं। जनगणना के लिए कर्मियों को चिह्नित कर उसकी सूची जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को भेजने के लिए निर्देशित किया गया। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत शेष बचे 30 रिक्तियों के लिए आठवें चरण के तहत ऑनलाइन आवेदन मांगने की प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं।

इसके साथ ही आवास योजना में वैसे लाभार्थी जिनके द्वारा प्रथम किस्त या द्वितीय किस्त लेने के बाद आवास के कार्य को लंबित रखा गया है उसकी विस्तृत जानकारी ली गई। चैनपुर प्रखंड क्षेत्र के कुल पंचायतों में 226 वैसे लाभार्थी हैं जिनके द्वारा आवास निर्माण कार्य को लंबित रखा गया है। जिसमें प्रथम किस्त लेकर 91 लोगों के द्वारा कार्य को प्रारंभ नहीं किया गया है। वहीं 135 वैसे लाभार्थी जिनके द्वारा द्वितीय किस्त तो लिया गया है, जिसमें कुछ लोगों के द्वारा धीमी प्रक्रिया से कार्य कराए जा रहे हैं तो कुछ लोगों के द्वारा कार्य को कराया ही नहीं जा रहा है। इन सभी 226 लाभार्थियों के घर जाकर प्रथम किस्त लेने वाले लाभार्थियों को कार्य प्रारंभ कराना, जबकि दूसरी किस्त लेकर धीमी गति से कार्य करवाने वाले लोगों को कार्य में प्रगति लाकर द्वितीय किस्त के अनुसार कार्य को पूर्ण करवाना है। ताकि उन्हें तीसरी किस्त का भुगतान किया जा सके। ऐसे निर्देश सभी आवास सहायकों को दिए गए हैं। वैसे लाभार्थी जो प्रथम किस्त का पैसा लेने के बाद आवास निर्माण करवाने में इच्छुक नहीं है वैसे लोगों को चिह्नित करते हुए लाल नोटिस भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी