वाहन परिचालन व सड़क संकेतों की पहचान को चालक हुए प्रशिक्षित

जिला मुख्यालय पर एक दिवसीय आयोजित कार्यशाला में विभिन्न वाहनों का परिचालन करने वाले चालकों को यातायात सड़क पर लगाएं संकेत की पहचान के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 04:36 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 05:14 PM (IST)
वाहन परिचालन व सड़क संकेतों की  पहचान को चालक हुए प्रशिक्षित
वाहन परिचालन व सड़क संकेतों की पहचान को चालक हुए प्रशिक्षित

कैमूर। जिला मुख्यालय पर एक दिवसीय आयोजित कार्यशाला में विभिन्न वाहनों का परिचालन करने वाले चालकों को यातायात, सड़क पर लगाएं संकेत की पहचान के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। सोमवार को जिला मुख्यालय के अंतर राज्य बस स्टैंड पर परिवहन विभाग के तत्वाधान में एक दिवसीय चालक रिफ्रेशर प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन जिला परिवहन पदाधिकारी रामबाबू ने किया। उद्घाटन के मौके पर परिवहन विभाग के एमवीआइ दिव्य प्रकाश, अग्निशमन विभाग के पदाधिकारी गणेश कुमार सहित अन्य पदाधिकारी व कर्मी मौजूद रहे।

प्रशिक्षण कार्यशाला में वाहन चालकों को प्रशिक्षक सह एमवीआइ ने चालकों को वाहन परिचालन के दौरान बरती जाने वाली सावधानी गाड़ी के रखरखाव सीट बेल्ट परिचालन के दौरान सड़क के किनारे विभिन्न लगे संकेतकों के बारे में भी एक-एक कर जानकारी दी गई। प्रशिक्षक ने बताया कि चालकों को गाड़ी का परमिट प्रदूषण बीमा सहित अन्य कागजातों के रखरखाव के साथ उन्हें कैसे अपडेट रखना है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यशाला में भभुआ के अग्निशमन पदाधिकारी गणेश कुमार ने कार्यशाला में शामिल सभी चालकों को वाहन में आग लगने के दौरान अग्निशमन यंत्र के उपयोग तथा उसके बचाव के बारे में भी अभ्यास करा कर वाहन चालकों को जानकारी उपलब्ध कराई गई। बता दें कि सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत परिवहन विभाग द्वारा आम लोगों के अलावा वाहन चालकों, बाइक चालकों को सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा इस माह के अंतर्गत वाहनों की जांच के लिए भी विशेष अभियान चलाकर अर्थदंड वसूल किया जा रहा है। जिला परिवहन पदाधिकारी ने कहा कि यह अभियान आगामी 17 फरवरी तक जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार चलाकर वाहनों की जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी