लोहिया जगदेव इंटर कॉलेज में अब होगी स्नातक की पढ़ाई

प्रखंड का लोहिया जगदेव इंटर कॉलेज में अब स्नातक स्तर की पढ़ाई होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Mar 2021 04:48 PM (IST) Updated:Sat, 27 Mar 2021 06:40 PM (IST)
लोहिया जगदेव इंटर कॉलेज में  अब होगी स्नातक की पढ़ाई
लोहिया जगदेव इंटर कॉलेज में अब होगी स्नातक की पढ़ाई

कैमूर। प्रखंड का लोहिया जगदेव इंटर कॉलेज में अब स्नातक स्तर की पढ़ाई होगी। इसको मूर्त रूप देने के लिए स्थानीय विधायक सुधाकर सिंह ने शनिवार के दिन भूमि पूजन सह शिलान्यास कार्यक्रम संपन्न किया ।

उन्होंने कहा कि स्थानीय इंटरमीडिएट कॉलेज के प्रबंधक की शिक्षा के क्षेत्र में यह एक सराहनीय पहल है। जिसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। नुआंव क्षेत्र में पहले एक भी ऐसा विद्यालय नहीं था जिसमें स्नातक स्तर की पढ़ाई होती हो। जिससे यहां के बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिए या तो रामगढ़ या जो सक्षम था वह बाहर पटना बनारस चला जाता था। गरीब वर्ग के बच्चे इंटर के बाद अपनी पढ़ाई बंद कर देते थे। छात्राओं के लिए यह समस्या और गंभीर थी। ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश लोग अब भी बच्चियों को बाहर भेजकर पढ़ाना मुनासिब नहीं समझते, इसलिए मजबूरी में प्रतिभावान बच्चियों को भी इंटर के बाद पढ़ाई बंद करनी पड़ती थी। अब चुकी यहां महाविद्यालय का शिलान्यास हो रहा है तो इस ढंग की समस्या से काफी निजात मिलने की उम्मीद है। शिक्षा एक ऐसा अस्त्र है जिससे जीवन पथ पर आने वाली कई समस्याओं से निदान पाया जा सकता है। हमारे पूर्वजों ने कई विद्यालयों का सीमित संसाधन होते हुए भी निर्माण करवाया। चाहे रामगढ़ का विद्यालय या महाविद्यालय हो या स्थानीय नुआंव का जायसवाल प्लस टू हाई स्कूल हो सब में स्थानीय सहभागिता ही महत्वपूर्ण रही। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए महाविद्यालय के लिए भूमि उपलब्ध कराने वाले रामजी सिंह का योगदान इस महाविद्यालय में हमेशा के लिए स्मरणीय हो गया।

स्थानीय विधायक ने अपने कोष से महाविद्यालय को 25 लाख रुपये का अनुदान दिया तथा प्रबंधन समिति को आश्वस्त किया कि महाविद्यालय के विकास में पैसे की कमी आड़े नहीं आएगी। भूमिपूजन सह शिलान्यास कार्यक्रम में महाविद्यालय के अध्यक्ष गोवर्धन सिंह, सचिव लल्लन सिंह, प्राचार्य सुरेंद्र प्रसाद सिंह, शिवपरसन सिंह प्राचार्य सिलौंधा इंटर कॉलेज, सुरेंद्र सिंह भट्ठा मालिक, बेचन लाल श्रीवास्तव, हारून अंसारी, गोविद मौर्य सहित क्षेत्र के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। भूमि पूजन का कार्य वैदिक मंत्रोचार के साथ पंडित मुन्ना चौबे ने कराया।

chat bot
आपका साथी