कोविड मरीजों को आइसोलेशन में बैलेट पेपर पहुंचाएंगे कर्मी

बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कोविड से संक्रमित मरीजों को को भी मतदान करने के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 05:09 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 05:09 PM (IST)
कोविड मरीजों को आइसोलेशन 
में बैलेट पेपर पहुंचाएंगे कर्मी
कोविड मरीजों को आइसोलेशन में बैलेट पेपर पहुंचाएंगे कर्मी

कैमूर। बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कोविड से संक्रमित मरीजों को को भी मतदान करने के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। चुनाव आयोग द्वारा कोविड से संक्रमित मरीजों को पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान कराया जाएगा।

जानकारी के अनुसार कोविड मरीजों को पहले आवेदन करना होगा। आवेदन के आलोक में वैसे संक्रमित मरीज जो आइसोलेशन में हैं उन मरीजों को आयोग के निर्देशानुसार पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराया जाएगा। जो कर्मी उसके पास लेकर जाएगा। जिससे मरीज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके अलावा जो मरीज होम आइसोलेशन में होंगे उन्हें मतदान के अंतिम एक घंटे में मतदान करने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। ताकि कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित नहीं रहे। उल्लेखनीय है कि जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 1376 पहुंच गई है। लेकिन इसमें वर्तमान में लगभग 40 मरीज ही आइसोलेशन में हैं। बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए तीन चरणों में चुनाव संपन्न कराने का निर्णय लिया है। कैमूर जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों का चुनाव प्रथम चरण में कराया जाएगा। इसके लिए विभिन्न कोषांगों का गठन कर दिया गया है। साथ ही अन्य तरह की तैयारियों को पूरा कराने में जिला प्रशासन जुटा है। प्रतिदिन किसी न किसी प्रखंड में सेक्टर मजिस्ट्रेटों के अलावा बीएलओ की बैठक हो रही है। ताकि चुनाव से पूर्व सभी मतदान केंद्रों पर सभी सुविधाएं पूर्ण कर ली जाए और मतदाता सूची में लिगानुपात बढ़ाया जाए। ताकि अधिक से अधिक मतदान हो सके। इसके लिए स्वीप कोषांग भी प्रतिदिन जागरूकता अभियान चला कर मतदान करने के लिए मतदाताओं को जागरूक कर रहा है।

chat bot
आपका साथी