कैमूर में बसों में क्षमता से अधिक बैठाए जा रहे सवारी, वसूला जा रहा अधिक किराया

जिला मुख्यालय भभुआ नगर के अलावा प्रखंड मुख्यालय से विभिन्न जगहों व गांवों में जाने वाली बसों पर क्षमता से अधिक सवारी बैठाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 11:02 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 11:02 PM (IST)
कैमूर में बसों में क्षमता से अधिक बैठाए जा रहे  सवारी, वसूला जा रहा अधिक किराया
कैमूर में बसों में क्षमता से अधिक बैठाए जा रहे सवारी, वसूला जा रहा अधिक किराया

कैमूर। जिला मुख्यालय भभुआ नगर के अलावा प्रखंड मुख्यालय से विभिन्न जगहों व गांवों में जाने वाली बसों पर क्षमता से अधिक सवारी बैठाए जा रहे हैं। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन नहीं हो रहा है। सीट से अधिक सवारी होने पर यात्रियों को खड़ा किया जा रहा है। उनसे भी वही किराया लिया जा रहा है जो सीट पर बैठे यात्रियों से लिया जा रहा है। यात्रियों के खड़ा रहने से धक्की मुक्की भी खूब हो रही है। सबसे गंभीर समस्या तो यह है कि बस संचालकों द्वारा परिवहन विभाग के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। परिवहन विभाग द्वारा जो किराया निर्धारित किया गया है उसके अनुसार कोई बस संचालक किराया नहीं ले रहा है। जिस जगह का किराया 15 रुपये है, वहां का किराया 30 रुपये और जहां 10 रुपये किराया है वहां 20 रुपये किराया लिया जा रहा है। अधिक किराया तो यात्रियों से बस संचालक ले ही रहे हैं। ऊपर से जो किराया का टिकट यात्रियों को दिया जा रहा है। उस पर बस कहां से कहां तक जाती है या यात्री से कहां तक के लिए किराया लिया गया है। इसका कोई जिक्र नहीं है। इसके चलते किराया को लेकर कोई पदाधिकारी के यहां शिकायत करना चाहे तो टिकट के आधार पर कोई शिकायत नहीं कर सकता। जब यात्री बस संचालकों से अधिक किराया लेने की बात कह रहे हैं तो बस के चालक व खलासी यात्रियों से कह रहे हैं कि जितना किराया ले रहे हैं उतना दीजिए, फिर जा कर जहां शिकायत करना है करते रहिए। इससे अधिक कुछ कहने पर यात्रियों से बकझक की जा रही है। कुछ बस संचालक तो मारपीट करने पर उतारू हो जा रहे हैं।

वर्जन

जिले के सभी मार्गों में टीम गठित कर यात्री वाहनों की जांच की जा रही है। इसमें किराया, सवारियों के बैठाने की संख्या, प्रदूषण सहित अन्य बिदुओं पर जांच की जा रही है। विभाग के नियम की जिस वाहन पर अनदेखी हो रही है। वैसे वाहनों को जब्त कर अर्थदंड वसूल किया जा रहा है। यह कार्रवाई लगातार चल रही है।

- रामबाबू, डीटीओ।

chat bot
आपका साथी