भवन निर्माण से जुड़े मजदूरों का गोल्डेन कार्ड से होगा मुफ्त इलाज

भभुआ जिले में रहने वाले भवन निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों का गोल्डेन कार्ड के माध्यम से अब पांच लाख तक की राशि का निश्शुल्क इलाज किया जाएगा। इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मई श्रम दिवस के बाद दो तारीख को करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 11:38 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 11:38 PM (IST)
भवन निर्माण से जुड़े मजदूरों का गोल्डेन कार्ड से होगा मुफ्त इलाज
भवन निर्माण से जुड़े मजदूरों का गोल्डेन कार्ड से होगा मुफ्त इलाज

भभुआ : जिले में रहने वाले भवन निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों का गोल्डेन कार्ड के माध्यम से अब पांच लाख तक की राशि का निश्शुल्क इलाज किया जाएगा। इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मई श्रम दिवस के बाद दो तारीख को करेंगे। यह जानकारी आयुष्मान भारत कार्यक्रम के जिला कार्यक्रम समन्वयक मनीष देव ने दी। जिले में श्रम विभाग के माध्यम से मिली जानकारी के अनुसार 27 हजार 231 मजदूर निबंधित है। जिसमें से 16219 मजदूरों ने निबंधन का नवीनीकरण करा लिया है। आयुष्मान भारत कार्यक्रम के जिला समन्वयक ने बताया कि जिले में वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर बनी सर्वे सूची के अनुसार कैमूर जिले के एक लाख 22 हजार 173 परिवारों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के आयुष्मान भारत कार्यक्रम का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए योजना का लाभ देने के लिए प्रथम चरण में गोल्डेन कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया था। बीते वर्ष कोरोना के चलते कार्ड बनाने की गति धीमी होने के कारण विभागीय निर्देश के आलोक में बीते फरवरी माह व मार्च माह में अभियान चलाकर एक लाख नौ हजार परिवारों के गोल्डेन कार्ड बनाए जा चुके हैं। दूसरे चरण में परिवार के बचे कार्ड को बनाने के बाद उन कार्डों से जुड़े कुल सात लाख आठ हजार 506 लाभुकों के गोल्डेन कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही है। योजना की अगली कड़ी में मजदूरों को निशुल्क इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए उनके भी गोल्डेन कार्ड बनाए जाएंगे।

गोड़सरा गांव में आग लगने से सामान जलकर राख : रामगढ़थाना क्षेत्र के गोड़सरा गांव में बुधवार की रात आग लग गई। जिससे शिवमुनि बैठा की झोपड़ी जलकर राख हो गई। इस अगलगी की घटना में खाने पीने सहित अन्य सामान जलकर राख हो गया। इस अगलगी में चार गधे को किसी तरह बचा लिया गया। हालांकि मवेशियों को भी आंच लगने की बात बताई जा रही है। आग लगने का कारण बगल में घूरा से निकली चिगारी का होना बताया जा रहा है। ग्रामीणों की तत्परता से आग पर काबू पा लिया गया।

chat bot
आपका साथी