डेंगू रोग को ले स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जिले में बढ़ते हुए मच्छरों के प्रकोप को ले नगर परिषद प्रशासन जहां फॉ¨गग मशीन से मच्छर निरोधी दवा का छिड़काव कराने में प्रयत्नशील दिखाई दे रहा। वहीं स्वास्थ्य विभाग भी डेंगू को लेकर अलर्ट हो गया है। इसके लिए सदर अस्पताल के चार बेड के पेइंग वार्ड को डेंगू रोगियों के लिए वार्ड बना दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Oct 2018 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Oct 2018 03:00 AM (IST)
डेंगू रोग को ले स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
डेंगू रोग को ले स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जिले में बढ़ते हुए मच्छरों के प्रकोप को ले नगर परिषद प्रशासन जहां फॉ¨गग मशीन से मच्छर निरोधी दवा का छिड़काव कराने में प्रयत्नशील दिखाई दे रहा। वहीं स्वास्थ्य विभाग भी डेंगू को लेकर अलर्ट हो गया है। इसके लिए सदर अस्पताल के चार बेड के पेइंग वार्ड को डेंगू रोगियों के लिए वार्ड बना दिया गया है। अस्पताल प्रशासन के अनुसार डेंगू रोग के इलाज के लिए समुचित जांच व दवा की व्यवस्था है। रोग की पहचान के लिए सदर अस्पताल में 20 किट उपलब्ध कराई दी गई है। जरूरत पड़ने पर किट को तत्काल मंगाने की भी व्यवस्था बनाई गई है। सदर प्रखंड के सिकठी गांव निवासी हनुमान प्रसाद में बीते माह जांच में प्लेटलेट कम पाए जाने पर डेंगू रोग होने का मामला सामने आने पर प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें बेहतर इलाज के लिए वाराणसी रेफर कर दिया गया था। वर्तमान समय में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को स्पष्ट निर्देश दिया गया हैकि यदि आप के पास डेंगू रोग की शिकायत लेकर कोई मरीज आता है तो तत्काल उसे सदर अस्पताल भेजवाएं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित चिकित्सक या कर्मी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

क्या कहते अधिकारी- सदर अस्पताल में डेंगू रोग की जांच व इलाज की समुचित व्यवस्था है। वर्तमान समय में 20 जांच किट भी उपलब्ध है। चिकित्सकों से लेकर कर्मी तक डेंगू को लेकर अलर्ट रहने के निर्देश दे दिया गया है।

- मिथिलेश झा, सिविल सर्जन

chat bot
आपका साथी