कोरोना ने बच्चों को सिखाया अनुशासन

कोरोना महामारी के चलते पिछले 11 महीने से विद्यालय से दूर रहे कक्षा एक से पांच तक के छात्र-छात्रा विद्यालय खुलने के बाद काफी उत्साहित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:41 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:41 PM (IST)
कोरोना ने बच्चों को सिखाया अनुशासन
कोरोना ने बच्चों को सिखाया अनुशासन

कैमूर। कोरोना महामारी के चलते पिछले 11 महीने से विद्यालय से दूर रहे कक्षा एक से पांच तक के छात्र-छात्रा विद्यालय खुलने के बाद काफी उत्साहित हैं। सभी बच्चे मास्क के साथ शारीरिक दूरी का भी पालन कर रहे हैं। प्रखंड क्षेत्र में 92 स्कूलों में अब बच्चों की उपस्थिति भी धीरे-धीरे बढ़ रही है। मंगलवार को प्रखंड के कई विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति अच्छी खासी दिखी। विद्यालयों में एचएम व शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा कोरोना से बचाव को लेकर जारी गाइडलाइन का अनुपालन भी कराया जा रहा है। ताकि बच्चे सुरक्षित रहें।

उधर, विद्यालय खुलने के बाद बच्चों के अभिभावकों में भी खुशी देखी जा रही है। मंगलवार को प्राथमिक विद्यालय केकढ़ा में जब स्थिति की वास्तविकता का पता लगाया गया तो बच्चों की उपस्थिति भले कम थी, लेकिन जितने बच्चे उपस्थित थे वे काफी उत्साहित थे। बच्चों को सोशल डिस्टेंसिग के साथ बेंच पर बैठाया गया था और सभी बच्चे मास्क पहने हुए थे। विद्यालयों में शिक्षक-शिक्षिका भी मौजूद रहे। प्रधानाचार्य सुदर्शन पासवान भी बच्चों की पढ़ाई को लेकर वर्ग कक्षों का निरीक्षण किए। ताकि किसी भी वर्ग कक्ष में कोरोना के गाइडलाइन का उल्लंघन न हो। उन्होंने कहा कि पिछले 11 महीने से बंद विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति अच्छी हो रही है। हालांकि सरकार के निर्देशानुसार 50 फीसद बच्चों की उपस्थिति के साथ ही विद्यालय संचालित करना है। इस निर्देश के आलोक में विद्यालय का संचालन किया जा रहा है।

विद्यालयों के खुलने से बच्चों की पढ़ाई में रुचि बढ़ी

उधर अभिभावकों ने कहा कि विद्यालय बंद थे तो बच्चे खेलकूद में समय बीता रहे थे। अभिभावक अपने बच्चों की देखभाल में परेशान रहते थे। उनकी पढ़ाई में रुचि भी नहीं रहती थी। लेकिन विद्यालयों के खुलने के बाद बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि दिख रही है। जो स्कूल में शिक्षक-शिक्षिका पढ़ाते हैं और टॉस्क दे रहे हैं उसे बच्चे घर आकर पूरा कर रहे हैं। इससे अब अभिभावकों को भी कुछ राहत मिली है।

chat bot
आपका साथी