गाइडलाइन का पालन कर कोरोना के संक्रमण से बचें: डॉ.उपेंद्र राय

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 04:44 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 04:44 PM (IST)
गाइडलाइन का पालन कर कोरोना 
के संक्रमण से बचें: डॉ.उपेंद्र राय
गाइडलाइन का पालन कर कोरोना के संक्रमण से बचें: डॉ.उपेंद्र राय

कैमूर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करें। लोगों की सुरक्षा तथा एहतियात से ही कोविड के संक्रमण के चेन को रोका जा सकता है।

यह बातें भारतीय रेडक्रॅास सोसइटी के होमियोपैथ चिकित्स्क डॉ. उपेंद्र कुमार राय ने कही। कोरोना के वायरस के संक्रमण से होने वाली बीमारियों एवं शरीर का ऑक्सीजन का लेवल घटने का मामला सामने आ रहा है। उसे सामान्य स्थिति में लाने के लिए होम्योपैथ की दवाएं भी कारगर साबित हो रही है। प्रीवेन्स एवं इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए रोग संक्रमण के पहले से ही होम्योपैथ की दवाएं लेनी चाहिए। जैसे ही मरीज को समझा में आने लगे की सर्दी, खांसी, बुखार, पूरे शरीर में दर्द एवं बेचैनी हो तो सबसे पहले हल्का गुनगुना पानी से गलाला करें। साथ ही पीने के लिए भी गुनगुना पानी का ही इस्तेमाल करें। पानी को गर्म कर फिर ठंडा कर पीएं। फ्रीज के ठंडे पानी से परहेज करें। इस समय में कोल्ड ड्रिंक, दही, माठा, केला का खाने से बचें।

वर्तमान समय में वायरस की तरंगें शरीर के इम्युनिटी पावर को काफी कमजोर कर दे रही है। बच्चे, युवा तथा बुजुर्ग को अपने चपेट में लेकर भयानक बीमारियों का शिकार भी बना दे रहा है। वर्तमान समय में कोरोना के संक्रमण से बचाव में होम्योपैथ की दवाईयां कारगर साबित हुई है। ऐसे विषम परिस्थितियों में जिनका भी ऑक्सीजन लेवल नीचे आ जा रहा है वे होम्योपैथ की दवाइयां ले सकते है। इससे ऑक्सीजन लेवल मेंटेन हो जाता है। - ये है दवांईयां -

ऑक्सीजन लेवल को ठीक करने के लिए होम्योपैथ में एमोनकार्ब 200, स्कूटेलेरिया लैटेरिया फोलिया 200, वेनेडियम 200, चायना 200, फेरमफॉस 200, एसपीडोपमी 200, कार्बोभेज 200 दवाएं है। जबकि संक्रमण से बचाव के लिए कैम्फर 200, आर्सनिक एल्ब 200, ब्रोयोनियां 200, एगलफोरिया 200, एन्टीम टार्ट 200 के अलावा अन्य भी दवाएं है।

chat bot
आपका साथी