कैमूर में घर-घर पहुंच एएनएम व आशा परिवार नियोजन को लेकर कर रहीं जागरूक

चैनपुर प्रखंड क्षेत्र में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के तहत प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गर्भनिरोधक सामग्रियों के मुफ्त वितरण एवं जानकारी देने को लेकर मेला का आयोजन चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 11:24 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 11:24 PM (IST)
कैमूर में घर-घर पहुंच एएनएम व आशा परिवार  नियोजन को लेकर कर रहीं जागरूक
कैमूर में घर-घर पहुंच एएनएम व आशा परिवार नियोजन को लेकर कर रहीं जागरूक

कैमूर। चैनपुर प्रखंड क्षेत्र में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के तहत प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गर्भनिरोधक सामग्रियों के मुफ्त वितरण एवं जानकारी देने को लेकर मेला का आयोजन चल रहा है। उक्त मेला का आयोजन 11 जुलाई से प्रारंभ हुआ है जो 31 जुलाई तक लगातार चलेगा। वहीं प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायतों में स्थानीय आशा एवं एएनएम के द्वारा घर-घर जाकर जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के विषय में जानकारी दी जा रही है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर संचालित मेला में मौजूद डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में पहुंच रही महिलाओं को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी दी जा रही है। जिसमें वह बच्चों के अंतराल के साथ-साथ परिवार नियोजन के लिए किन किन विधियों को अपना सकती हैं, उसकी जानकारी दी जा रही है। मेला में आने वाले महिला पुरुषों को परिवार नियोजन से संबंधित सामग्रियों का मुफ्त में वितरण भी किया जा रहा है। इस संबंध में चैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मनीष कुमार ने बताया कि परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के तहत आशा एवं एएनएम के द्वारा डोर टू डोर परिवार नियोजन से संबंधित जानकारियां लोगों तक पहुंचाई जा रही है एवं उन्हें फैमिली किट मुफ्त में उपलब्ध करवाया जा रहा हैं। जिन लोगों को फैमिली किट उपलब्ध कराया जा रहा है, वैसे परिवारों के सर्वे करने का कार्य 27 जून से 10 जुलाई के बीच आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका एवं एएनएम के माध्यम से किया गया था। वैसे परिवारों को ही फैमिली किट उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके साथ ही पुरुषों की नसबंदी के ऊपर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जो की जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक सुरक्षित एवं सरल विधि है। परिवार नियोजन के तहत बंध्याकरण, नसबंदी आदि कराने पर सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है। उसके विषय में भी लोगों को विधिवत जानकारियां दी जा रही है। उक्त जागरूकता अभियान आगामी 31 जुलाई तक लगातार चलेगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित मेले के दौरान मौके पर पीएमडब्ल्यू संदीप कुमार, बीसीएम विवेक कुमार सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी