योग स्वास्थ्य की कुंजी, स्वस्थ जीवन के लिए करें योग

जमुई। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को शहर से लेकर गांव तक लोगों ने योग किया। सुबह से ही मैदानों में लोग योग करते दिखे। वहीं रुक-रुककर हो रही हल्की-फुल्की बारिश ने कुछ परेशान भी किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:06 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:06 PM (IST)
योग स्वास्थ्य की कुंजी, स्वस्थ जीवन के लिए करें योग
योग स्वास्थ्य की कुंजी, स्वस्थ जीवन के लिए करें योग

जमुई। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को शहर से लेकर गांव तक लोगों ने योग किया। सुबह से ही मैदानों में लोग योग करते दिखे। वहीं रुक-रुककर हो रही हल्की-फुल्की बारिश ने कुछ परेशान भी किया। योग को लेकर लोगों में गजब का उत्साह दिखा। हर दिन देर से जागने वाले भी समय पर मैदान में मौजूद दिखे। अगर यही जज्बा बरकरार रह जाए और योग के प्रति ऐसा ही अनुशासन हर दिन दिखे तो योग दिवस का उद्देश्य सफल साबित हो जाए। इस दौरान हर दिन योग करने का संकल्प लिया। दरअसल कोरोना काल ने लोगों के मस्तिष्क से धूमिल हो रहे योगा के महत्व का भी एहसास करा दिया है। यह बात दिया है कि हमारे पूर्वज योग के प्रति इतने संकल्पित क्यों थे। स्वस्थ जीवन जीते थे और रोग प्रतिरोधक क्षमता से परिपूर्ण रहते थे। बहरहाल, मुख्यालय स्थित स्वामी निरंजनानंद सरस्वती योग केंद्र के योगाचार्य स्वामी आत्म स्वरूपानंद सरस्वती ने योग अभ्यास के दौरान कहा कि योग मतलब होता है जोड़ना। शरीर और चेतना को एकसाथ मिलाना। इस मौके पर डॉ. आरसी प्रसाद, चंद्रदेव सिंह, राजीव कुमार, प्रवीण सिन्हा, विकास प्रसाद सिंह, अमोद कुमार सिंह, मनोज कुमार सिन्हा, सौरभ कुमार, रामस्वरूप के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे।

--

सिमुलतला : एसएसबी की बी कंपनी कमांडर आइ हेमचंद्रा सिंह के नेतृत्व में जवानों ने योग किया। योगाभ्यास में एसएसबी के सभी जवानों ने भाग लिया। रिमझिम बारिश के बीच एसएसबी के उपनिरीक्षक तनेराव सिंह ने जवानों के साथ योग किया। उन्होंने कहा योग में बहुत शक्ति है। योग के नियमित अभ्यास से असाध्य रोग से निजात मिल सकती है। कंपनी कमांडर ने कहा कि जवान के लिए फुर्तीला और एकाग्र होना बहुत जरूरी है।

--

बरहट : मलयपुर स्थित सीआरपीएफ 215 बटालियन कैंप में योग शिविर का आयोजन योग गुरु अजीत ब्राह्माण द्वारा किया गया। कमांडेंट मुकेश कुमार, उप कमांडेंट विजेंद्र कुमार मीणा, उप कमांडेंट संदीप सहित अधिकारी और जवानों ने योग शिविर में भाग लिया। श्वसन क्रिया, बक्रासन, सल्भासन, ताड़ासन, पवन मुक्तासन, सेतू बंधासन सहित कई प्रकार के योग लगभग एक घंटे तक कराया गया। कमांडेंट मुकेश कुमार ने कहा कि ड्यूटी के दौरान तथा प्रतिकूल परिस्थिति से परेशान रहते हैं। ऐसे में थकान, तनाव, चिड़चिड़ाहट होना स्वाभाविक है। इसे दूर करने में योग सहायक होता है। हमें योग ऊर्जावान बनाता है और मन में एकाग्रता लाता है। साथ ही कोरोना महामारी को लेकर आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी कॉमन प्रोटोकॉल में अधिकारियों और जवानों के साथ-साथ आम लोगों को भी अपने-अपने घरों में रोजाना कम से कम 45 मिनट तक योग करने की अपील की गई।

--

चकाई : प्रखंड अंतर्गत रामसिघडीह गांव स्थित दुर्गा मंदिर प्रांगण में शिक्षक केदार राम द्वारा योगाभ्यास कराया गया। योग शिक्षक ने कहा कि योग से शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए सक्षम होता है। साथ ही योग मानसिक मजबूती प्रदान करता है। नियमित व्यायाम के साथ ही सूर्य नमस्कार सहित अन्य व्यायाम करके खुद को तंदुरूस्त रख सकते हैं। इस मौके पर नवल किशोर सिंह, जनक प्रसाद सिंह, दयाल राम, बमशंकर सिंह, मु. सफीक, किशुन राम, विशाल कुमार सिंह, सुरेंद्र कुमार सिंह, राजेंद्र सिंह, मनोज राम, नंदन कुमार सिंह, पंकज कुमार सिंह सहित ग्रामीण मौजूद थे।

--

खैरा : प्रखंड गरही परासी स्थित सशस्त्र सीमा बल छठी वाहिनी कैंप परिसर में सोमवार को विश्व योग दिवस उत्सव के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ करने के उपरांत असिस्टेंट कमांडेंट पंकज यादव ने कहा कि वर्तमान में पश्चात और विकसित देशों के विज्ञानी भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बरकरार रखने में योग के महत्व को स्वीकार चुके हैं। उन्होंने कहा कि योग में इतनी शक्ति है कि इससे किसी भी बीमारी पर काबू पाया जा सकता है। योग के उपरांत कमांडेंट एवं जवानों ने पौधारोपण किया। इस मौके पर सब-इंस्पेक्टर कुंवरजीत, मुकेश कुमार, श्रवण कुमार आदि मौजूद थे।

--

गिद्धौर : प्रखंड भर में योग शिविर आयोजित किया गया। जिसमें स्कूली छात्र-छात्रा एवं ग्रामीणों ने भाग लिया। योग शिविर में मौजूद ग्रामीणों को योग प्रशिक्षक वीरेंद्र कुमार एवं डॉ. संजय मंडल ने कहा कि योग साधना मानव जीवन की कुशल कड़ी है। योग के माध्यम से ही शरीर के सारे विकार को दूर किया जा सकता है। इस अवसर पर सेवा मुखिया परमेश्वर पंडित, रतनपुर मुखिया राजेश सिंह, वरीय शिक्षक कृष्णकांत झा के अलावा ग्रामीणों ने योग किया।

--

चंद्रमंडी : प्रखंड के सरौन पंचायत अंतर्गत घुठिया गांव में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत चकाई रेफरल अस्पताल द्वारा इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट फाउंडेशन के सहयोग से योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में किशोर एवं किशोरियों को योग कराया गया। साथ ही योग से होने वाले फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया गया। रेफरल अस्पताल के बीसीएम सुनील प्रसाद ने कहा कि हम सभी के जीवन में योग काफी महत्वपूर्ण है। योग स्वस्थ तथा बेहतर जीवन जीने में हमारी सहायता करता है। इस मौके पर फाउंडेशन के कम्युनिटी को-ऑर्डिनेटर अमरेश झा, आशा सुशीला कुमारी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

----

झाझा : शहर एवं प्रखंड के विभिन्न जगहों पर योग का धूम रहा। शहर के प्लस टू एमजीएस उच्च विद्यालय के प्रागंण में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में योग गुरु से धमेंद्र कुमार, सूरज वर्णवाल, रुपेश भारती, राजेश कुमार, प्रवीण कुमार सूर्य, डॉ. राजा राम नागमणि, संजीव कुमार, अंशु माथुर, बंटी माथुर, बब्लू कुमार, राजा शाहिल आदि योग का गुर सीखा। समाज कल्याण विभाग के प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर सेविकाओं ने छोटे छोटे बच्चों को योग की जानकारी दी। सीडीपीओ रेणू कुमारी ने बताया कि बच्चों के लिए योग बहुत ही जरूरी है। टांडव डांस एकेडमी में शहर की महिलाओं ने योग शिविर का आयोजन किया। जिसमें सिर्फ महिलाओं ने भाग लिया। एक घंटा से अधिक समय तक महिलाओं ने योग के कई व्यायाम किए। रेलवे कर्मचारियों ने स्टेशन क्लब, प्लेटफार्म, मेमू शेड के अलावा कार्यालय में योग किया। भारतीय मजदूर संघ के कार्यालय में बीडी श्रमिक संघ के महामंत्री गंगा राय ने योग किया। इस मौके पर प्रमेश्वर यादव, मनोहर कुमार यादव, जयंकांत मंडल, मदन यादव, मुकेश कुमार सुमन, भारती कुमारी आदि सदस्य उपस्थित थे।

---

इनसेट

फोटो- 21 जमुई- 7

भाजपा ने किया योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन

जमुई : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को भारतीय जनता पार्टी जिला इकाई की ओर से भाजपा जिला कार्यालय में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए योगाभ्यास किया गया। कार्यक्रम का नेतृत्व जिलाध्यक्ष कन्हैया कुमार सिंह कर रहे थे। योगाभ्यास कार्यक्रम के उपरांत जिलाध्यक्ष ने कहा कि योग हमें भारतीय संस्कृति से एक बहुमूल्य विरासत के रूप में प्राप्त हुआ है। यह एक सशक्त एवं प्रभावशाली विद्या है। स्वस्थ रहने के लिए सभी लोगों को नियमित योगाभ्यास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा जिले के सभी प्रखंडों में छोटे-छोटे कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष बृजनन्दन सिंह, गौरीशंकर कुमार, जिला महामंत्री गोपाल कृष्ण, सोनेलाल पासवान, अजय पासवान, युवा मोर्चा अध्यक्ष अभय यादव, राजेश कुमार, शंभूराम चंद्रवंशी, विजय लहेरी, रामदेव राव, हिमांशु सिंह, विजय लहेरी सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने योगाभ्यास किया।

chat bot
आपका साथी