केंद्रीय टीम ने सिकन्दरा अस्पताल का लिया जायजा

संवाद सूत्र सिकंदरा(जमुई) स्वास्थ्य व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने को लेकर पिछले दिनों से जिले में लगातार स्वास्थ्य विभाग की टीम अस्पतालों की जांच में जुटी है। इसी कड़ी में बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की छह सदस्यीय केंद्रीय टीम ने सिकन्दरा अस्पताल पहुंचकर जायजा लिया। इस क्रम में शल्य कक्ष प्रसव कक्ष आदि का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 05:39 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 05:39 PM (IST)
केंद्रीय टीम ने सिकन्दरा अस्पताल का लिया जायजा
केंद्रीय टीम ने सिकन्दरा अस्पताल का लिया जायजा

फोटो- 24 जमुई- 4

संवाद सूत्र, सिकंदरा(जमुई): स्वास्थ्य व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने को लेकर पिछले दिनों से जिले में लगातार स्वास्थ्य विभाग की टीम अस्पतालों की जांच में जुटी है। इसी कड़ी में बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की छह सदस्यीय केंद्रीय टीम ने सिकन्दरा अस्पताल पहुंचकर जायजा लिया। इस क्रम में शल्य कक्ष, प्रसव कक्ष आदि का जायजा लिया। अस्पताल की कुव्यवस्था पर स्वास्थ्य प्रबंधक को जमकर फटकार लगाई। व्यवस्था सुदृढ़ करने का निर्देश दिया। दंत चिकित्सक के कक्ष का अवलोकन किया। मरीजों को देखने वाला मशीन व चेयर खराब पाया। चिकित्सक को फटकार लगाते हुए जिला स्वास्थ्य प्रबंधक को व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया। केंद्रीय टीम के आने की सूचना के पूर्व से ही अस्पताल की सूरत बदली हुई थी। अस्पताल के ओपीडी में मौजूद चिकित्सक के अलावा अन्य स्वास्थ्य कर्मी अपने ड्रेस में तैनात थे। केंद्रीय टीम के साथ राज्य स्वास्थ्य विभाग की टीम के आने पर मरीजों के बीच इस बात की चर्चा होती रही कि काश अधिकारियों के द्वारा अस्पताल का निरीक्षण प्राय: होते रहता तो यहां की सचमुच व्यवस्था सुधर जाती।

----------

मांगों को लेकर केंद्रीय टीम का घेराव

संवाद सूत्र, झाझा(जमुई): अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नगर इकाई के सदस्यों ने जिला संयोजक सूरज कुमार वर्णवाल की अगुआई में केंद्रीय टीम का घेराव किया। मांगों को लेकर विरोध-प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन सौंपा। जिला प्रमुख रूपेश कुमार भारती ने कहा कि अस्पताल की व्यवस्था दुरुस्त की गई परंतु हकीकत कुछ और ही देखने को मिलता है। इलाज के लिए आने वाले मरीजों का इलाज कम और रेफर ज्यादा किया जाता है। छात्र नेता नीरज कुमार गुप्ता एवं अंश कुमार माथुर ने कहा कि अस्पताल में पदस्थापित चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मी मुख्यालय में नहीं रहते हैं। नगर कार्यकारिणी सदस्य हरिनंदन प्रजापति ने कहा कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह पड़ोस के राज्य से दो चार घंटे के लिए आते हैं और चले जाते हैं। झाझा जैसे क्षेत्र को एक व्यवस्थित ब्लड बैंक का होना आवश्यक है। एक ज्ञापन को प्रतिलिपि के रूप में सिविल सर्जन, जिलाधिकारी तथा स्वास्थ्य मंत्री बिहार सरकार पटना को मेल किया गया। इस मौके पर नगर सहमंत्रि बबलू कुमार, नगर कार्यकारिणी सदस्य राज शाहील, अनिकेत कुमार, सोहित कुमार यादव आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी