खुले प्लस टू स्कूल, पहले दिन नहीं उपस्थित हुए छात्र-छात्राएं

जमुई। कोरोना संक्रमण की लहर थमते ही शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद सोमवार को विद्यालय तो खुले पर छात्र-छात्राओं की उपस्थिति नदारद रही। शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालय खुलने से पहले सैनिटाइज करने का निर्देश दिया गया परंतु अधिकांश विद्यालयों को खुलने से पहले सैनिटाइज करते हुए नहीं देखा गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 06:50 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 06:50 PM (IST)
खुले प्लस टू स्कूल, पहले दिन नहीं उपस्थित हुए छात्र-छात्राएं
खुले प्लस टू स्कूल, पहले दिन नहीं उपस्थित हुए छात्र-छात्राएं

जमुई। कोरोना संक्रमण की लहर थमते ही शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद सोमवार को विद्यालय तो खुले पर छात्र-छात्राओं की उपस्थिति नदारद रही। शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालय खुलने से पहले सैनिटाइज करने का निर्देश दिया गया, परंतु अधिकांश विद्यालयों को खुलने से पहले सैनिटाइज करते हुए नहीं देखा गया।

निर्देश के अनुसार छात्र-छात्राओं के बीच शारीरिक दूरी का हरसंभव ख्याल रखना था पर विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति कम होने के कारण शारीरिक दूरी के पालन को लेकर कोई खास मशक्कत नहीं करनी पड़ी। अधिकांश विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति 10 प्रतिशत से भी कम दिखी। जिले के सभी प्रखंडों में लगभग यही हाल रहा। पहले दिन जिले के विभिन्न विद्यालयों में जागरण ने जायजा लिया। प्लस टू उच्च विद्यालय में शिक्षक मास्क लगाए नजर आए मगर छात्रों की उपस्थिति नगण्य थी। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक संजीव कुमार ने बताया कि जारी निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया गया है। विद्यालय संचालन के प्रथम दिन विद्यालय में शिक्षकों की उपस्थिति है पर छात्र-छात्राओं की उपस्थिति नगण्य है। लिहाजा, शैक्षणिक कार्य नहीं किया जा रहा है।

सोनो : लंबे समय से बंद प्लस टू स्तर के विद्यालयों में सोमवार से पठन-पाठन शुरू हुआ। प्रखंड के प्लस टू राज्य संपोषित उच्च विद्यालय सोनो, प्लस टू परियोजना बालिका उच्च विद्यालय सोनो, प्लस टू जवाहर उच्च विद्यालय डुमरी राजपुर, प्लस टू उच्च विद्यालय महेश्वरी सहित सभी अन्य प्लस टू विद्यालय खुले लेकिन तकरीबन सभी विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति नगण्य रही। शिक्षक छात्र-छात्राओं का इंतजार करते रहे।

गिद्धौर : प्रखंड में सोमवार से प्लस टू खोले गए लेकिन बच्चों की उपस्थिति कम रही। महाराज चंद्रचूड विद्या मंदिर में बच्चों उपस्थिति नगण्य दिखी। साथ ही स्कूल में साफ-सफाई भी नदारद दिखी। प्रधानाध्यापक मु. मंजुर आलम सहित कई शिक्षक मौजूद थे।

खैरा : सोमवार को प्रखंड क्षेत्र के प्लस टू हाईस्कूल एवं परियोजना हाईस्कूल खुला लेकिन स्कूलों में छात्र-छात्राएं नहीं आए। इस कारण स्कूल परिसर में सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि, स्कूल के शिक्षक-शिक्षिका मौजूद थे। कार्यालय में प्राचार्य व शिक्षक अपना कार्य निपटाते नजर आए।

चंद्रमंडी : लंबे अरसे बाद सोमवार से प्रखंड के सभी प्लस टू हाईस्कूल खुल गए। एसके हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक वीरेंद्र यादव अपने कक्ष में बैठकर विद्यालय पहुंचे कुछ अभिभावकों से बातचीत कर रहे थे। अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं अपने कमरे में बैठे थे। विद्यालय परिसर में ही सोमवार को शिक्षक नियोजन को लेकर काउंसिलिग को लेकर भारी गहमागहमी थी। छात्रों की संख्या के संबंध में पूछने पर प्रधानाध्यापक वीरेंद्र यादव ने बताया कि काउंसिलिग के कारण आज का वर्ग संचालन को रद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मंगलवार से विधिवत रूप से कक्षा का संचालन किया जाएगा।

लक्ष्मीपुर : प्रखंड के सभी प्लस टू स्तरीय विद्यालय खोला गया लेकिन पठन-पाठन को लेकर विद्यार्थी नहीं पहुंचे। शिक्षक बच्चों को इंतजार करते नजर आए। प्लस टू उच्च विद्यालय बंगरडीह के प्रधानाध्यापक सतीश शाह ने बताया कि आदेशानुसार विद्यालय खोला गया परंतु सुबह से कोई भी विद्यार्थी विद्यालय नहीं पहुंचा है। प्लस टू उच्च विद्यालय जिनहारा का भी ऐसा ही हाल दिखा। किसी भी वर्ग में विद्यार्थी नजर नहीं आए। प्रधानाध्यापक दिवाकर सिंह ने बताया कई विद्यार्थियों को फोन पर सूचना दिया गया लेकिन फिर भी वो स्कूल नहीं आए।

बरहट : सोमवार को प्लस टू उच्च विद्यालय मलयपुर में शिक्षक और शिक्षिका विद्यालय में नजर आए लेकिन छात्र-छात्राएं नदारद थे। प्रभारी प्रधानाचार्य मु. सलीम कार्यालय में अपने काम में व्यस्त दिखे। वर्ग कक्ष के सभी दरवाजों पर ताला लगा था। प्रभारी प्रधानाध्यापक ने बताया कि छात्र-छात्राओं को विद्यालय खुलने की सूचना दी गई थी बावजूद विद्यार्थी स्कूल नहीं आए।

chat bot
आपका साथी