अवैध खनन में संलिप्त गिरोह का एक और दुस्साहसिक कारनामा

जमुई। बालू के अवैध खनन में संलिप्त गिरोह का एक और दुस्साहसिक कारनामा मंगलवार की सुबह सामने आया। इस दफे झाझा थाना क्षेत्र में बालू तस्करों की नियत शायद पूरे पुलिस दल को कुचल डालने की थी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 06:59 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 06:59 PM (IST)
अवैध खनन में संलिप्त गिरोह का एक और दुस्साहसिक कारनामा
अवैध खनन में संलिप्त गिरोह का एक और दुस्साहसिक कारनामा

जमुई। बालू के अवैध खनन में संलिप्त गिरोह का एक और दुस्साहसिक कारनामा मंगलवार की सुबह सामने आया। इस दफे झाझा थाना क्षेत्र में बालू तस्करों की नियत शायद पूरे पुलिस दल को कुचल डालने की थी। आखिर तभी तो पुलिस दल का नेतृत्व कर रहे सहायक अवर निरीक्षक विजय कुमार भागते-भागते भी ट्रैक्टर की चपेट में आ गए। फिलहाल वे बुरी तरह से जख्मी होकर अस्पताल में पड़े हैं, लेकिन पुलिस के अधिकारियों के लिए गंभीर सवाल बाहर छोड़ गए हैं। सवाल पुलिस महकमे को कटघरे में खड़ा करने वाला है कि बार-बार पुलिस प्रशासन व अधिकारियों के दल पर हमला करने या फिर नुकसान पहुंचाने की हिम्मत बालू तस्करों की कैसे हो जाती है। इस सवाल का जवाब पुलिस महकमा के भीतर से ही जो आती है। वह स्पष्ट है कि बालू तस्करी में लिप्त और पुलिस प्रशासन के दल पर हमला करने वालों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं होगी तो उसका मनोबल बढ़ना लाजिमी है। अब तक जिले में बालू तस्करों द्वारा हुए हमलों पर नजर दौड़ाएं तो जिले में जितने हमले हुए हैं उतनी संख्या में भी आरोपित सलाखों के पीछे नहीं पहुंचाए जा सके हैं। इसके लिए दोषी कौन है यह तो अलग जांच का विषय है। लेकिन प्रदेश स्तर पर सख्ती के बावजूद हर दिन जिले में बालू का खेल बदस्तूर जारी है। यह दीगर बात है कि अवैध खनन का यह खेल अब दिन के उजाले में कम हो रहा है।

----------

केस स्टडी- 1

आइएएस अधिकारी पर हमला मामले में एक की गिरफ्तारी

13 मई की शाम भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी प्रतिभा रानी तथा एएसपी अभियान सुधांशु कुमार की टीम पर अवैध खनन में संलिप्त गिरोह द्वारा हमला किया गया था। शिवसेना मोड़ के समीप हमले में थानाध्यक्ष सहित एक अन्य जवान जख्मी हुए थे। 13 नामजद सहित डेढ़-दो सौ अज्ञात के खिलाफ मामला भी दर्ज हुआ लेकिन घटना के तीन माह बीत चुके हैं। अब तक एक आरोपित की ही गिरफ्तारी हो पाई है।

-------

केस स्टडी-2

16 मई को लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के अड़वड़िया गांव के समीप पुलिस दल पर हमला में दो पुलिस वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। इस मामले में भी मुकदमा दर्ज तो हुए लेकिन गिरफ्तारी सिर्फ एक आरोपित वकील यादव की ही हो पाई है।

---------

केस स्टडी- 3

बरहट थाना क्षेत्र में 8 मार्च 2021 को सुदामा पुर गांव के समीप खनन विभाग की टीम को निशाना बनाया गया था। उक्त हमले में होमगार्ड के एक जवान घायल हो गए थे। 16 लोगों के विरुद्ध नामजद मुकदमा दर्ज है लेकिन गिरफ्तारी नहीं हो पाई। यही हाल मलयपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत पतौना और कटौना मोड़ के समीप पुलिस एवं खनन विभाग के दल पर हमला मामले में भी है।

chat bot
आपका साथी