मां महागौरी को दंड प्रणाम देने उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

जमुई। ऐतिहासिक पतसंडा दुर्गा मंदिर में अष्टमी पूजा के अवसर पर मंगलवार को दंडवत देने व दर्शन-पूजन को लेकर भक्तों का सैलाब उमड़ा रहा। इलाके भर के हजारों श्रद्धालुओं ने अष्टमी को मां महागौरी को दंड प्रणाम करने के साथ नैवेध चढ़ाकर अपने स्वजनों के सुखमय जीवन की कामना की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 06:06 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 06:06 PM (IST)
मां महागौरी को दंड प्रणाम देने उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब
मां महागौरी को दंड प्रणाम देने उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

जमुई। ऐतिहासिक पतसंडा दुर्गा मंदिर में अष्टमी पूजा के अवसर पर मंगलवार को दंडवत देने व दर्शन-पूजन को लेकर भक्तों का सैलाब उमड़ा रहा। इलाके भर के हजारों श्रद्धालुओं ने अष्टमी को मां महागौरी को दंड प्रणाम करने के साथ नैवेध चढ़ाकर अपने स्वजनों के सुखमय जीवन की कामना की। बताते चलें कि उलाय नदी तट के पावन स्थल पर स्थापित पतसंडा दुर्गा मंदिर में मां भगवती की प्रतिमा का विहंगम रूप देखने को मिलता है। जो भी श्रद्धालु भक्त सच्चे हृदय से मां पतसंडा को नमन कर अपनी मनोकामना मां के समक्ष रखते हैं मां उनकी मनोकामना अवश्य पूरा करती है। ऐतिहासिक मेले में पूजा-अर्चना की चली आ रही एक लंबी परंपरा का बेमिसाल स्वरूप यहां महाष्टमी पूजा को देखने को मिलता है। दंडाधिकारी सह अंचलाधिकारी रीता कुमारी, थानाध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि मेला परिसर में चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी व पुलिस बल के जवानों द्वारा सभी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। मेले परिसर में चिन्हित स्थलों पर विशेष सुरक्षा बल भी तैनात किए गए हैं।

अलीगंज (जमुई): शारदीय नवरात्र के अष्टमी की अहले सुबह प्रखंड क्षेत्र के सोनखार, अलीगंज सहित विभिन्न मंदिरों में स्थापित माता दुर्गा की प्रतिमाओं के पट खुले। बुधवार की अहले सुबह से माता के दरबार में श्रद्धालु उमड़ पड़े। अलीगंज प्रखंड में सात जगहों पर माता दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना कर पूजा-अर्चना की जा रही है, जिसमें सोनखार, अलीगंज बाजार, मैनाचातर, ताजपुर, नोनी, अवगीला आदि शामिल है। पूजा समिति द्वारा भव्य पंडालों का निर्माण कराया गया है। साथ ही मंदिरों को भव्य डेकोरेशन की गई। सोनखार गांव में बुधवार की सुबह से ही बड़ी संख्या में महिलाएं एवं श्रद्धालु पहुंचने लगे। खासकर महिलाएं। स्थानीय पुलिस-प्रशासन द्वारा भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हर मोड़ पर पुलिस बल लगाया गया है। हालांकि इस बार खेल तमाशा व अन्य कार्यक्रम नहीं होने से महिलाएं एवं बच्चों में मायूसी है।

chat bot
आपका साथी