रामनवमी पर्व पर फहराया गया महावीरी पताका

जमुई। श्रीराम जन्मोत्सव पर मनाया जाने वाला रामनवमी का त्योहार बुधवार को नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न मुहल्ला में श्रद्धापूर्वक मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:42 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:42 PM (IST)
रामनवमी पर्व पर फहराया गया महावीरी पताका
रामनवमी पर्व पर फहराया गया महावीरी पताका

जमुई। श्रीराम जन्मोत्सव पर मनाया जाने वाला रामनवमी का त्योहार बुधवार को नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न मुहल्ला में श्रद्धापूर्वक मनाया गया। कचहरी चौक स्थित राम भक्त हनुमान मंदिर परिसर में श्रद्धा एवं भक्ति भाव से ध्वजारोहण किया गया। इसके अलावा कई घरों की छत तथा आंगन में विधिवत पूजा-अर्चना कर महावीरी पताका फहराया गया। महराजगंज चौक स्थित बजरंगबली मंदिर, कचहरी चौक स्थित महावीर मंदिर में श्रद्धालु महावीरी पताका ध्वजारोहण करने पहुंचे। कुछ श्रद्धालु सुबह में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे थे। श्रद्धालु बाहर से ही ध्वजारोहण कर दर्शन कर वापस लौट गए। अन्य हनुमान मंदिरों में भी इसी प्रकार की स्थिति रही। मंदिरों के पुजारियों ने ही विशेष पूजा-अर्चना कर महावीरी पताका फहराया। इस तरह कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर सरकार द्वारा दिए गाइडलाइन के कारण मंदिरों में रामनवमी पर विशेष धूम नहीं रही। श्रद्धालुओं ने अपने घरों में ही भगवान राम और हनुमान की विशेष पूजा-अर्चना की तथा अपने परिवार की सुख शांति के लिए कामना की।

गिद्धौर : प्रखंड क्षेत्र के पतसंडा, कोल्हुआ, सेवा, रतनपुर, मौरा, गंगरा, कुंधुर, पूर्वी गुगुलडीह आदि पंचायतों के विभिन्न गांवों में श्रद्धालुओं ने भगवान महावीर की पूजा कर अपने-अपने घरों में विजयी पताका का ध्वजारोहण किया। इस पावन पर्व के अवसर पर गिद्धौर के राजमहल रोड अवस्थित प्राचीन बजरंगबली मंदिर के प्रांगण में क्षेत्र के श्रद्धालुओं ने रामनवमी पर्व पर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए लाल पताका फहरा ध्वजारोहण कर संकटमोचन हनुमान की पूजा-अर्चना की। इस दौरान श्री श्री 1008 महावीर दल व्यायामशाला समिति के सदस्यों की अगुआई में ग्रामीणों ने मंदिर परिसर में लाल पताका फहराया व संकट मोचन हनुमान की पूजा-अर्चना कर क्षेत्र के सुख-समृद्धि एवं कोरोना वायरस से आम जनमानस के बचाव के लिेए रुद्रावतार हनुमान से मंगलकामना की।

खैरा : रामनवमी पर्व प्रखंड क्षेत्र में श्रद्धा पूर्वक मनाया गया। हनुमान मंदिर के अलावा प्रखंड वासियों ने अपने-अपने घरों में ध्वजारोहण कर भक्ति भाव से बजरंगबली की पूजा-अर्चना की। बड़ीबाग चौक स्थित बजरंगबली मंदिर में मंदिर के कमेटी द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस दौरान उपस्थित श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया।

अलीगंज : प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बुधवार को रामनवमी को लेकर ध्वजारोहण किया गया। कोरोना संक्रमण को लेकर थोड़ा सादे समारोह में लोगों ने रामनवमी पर्व को मनाया। प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में लोगों द्वारा पूजा-अर्चना के बाद ध्वजारोहण किया गया।

chat bot
आपका साथी