65 साल पहले हुआ था मंदिर का निर्माण

जमुई। सिमुलतला रेलवे स्टेशन मैदान स्थित वैष्णवी दुर्गा मंदिर में रेलवे कर्मी एवं क्षेत्रवासियों के संयुक्त प्रयास से माता की पूजा-अर्चना की जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 06:20 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 06:20 PM (IST)
65 साल पहले हुआ था मंदिर का निर्माण
65 साल पहले हुआ था मंदिर का निर्माण

जमुई। सिमुलतला रेलवे स्टेशन मैदान स्थित वैष्णवी दुर्गा मंदिर में रेलवे कर्मी एवं क्षेत्रवासियों के संयुक्त प्रयास से माता की पूजा-अर्चना की जाती है। यह संभवत: इकलौता मंदिर है जहां रेल कर्मियों के साथ स्थानीय लोग संयुक्त रूप से पूजा का आयोजन करते हैं। कोरोना काल के कारण इस वर्ष स्थानीय लोगों की सहभागिता अपेक्षाकृत कम देखी जा रही है।

--

मंदिर का इतिहास

माता के इस मंदिर का निर्माण तत्कालीन स्टेशन प्रबंधक पीबी महंत द्वारा 65 वर्ष पूर्व किया गया था। पीबी महंत चेचक से ग्रसित हो गए थे। खुद को मौत के करीब पाकर इस मंदिर के पुजारी के स्वर्गवासी पिता सुरेश पांडेय से दुर्गा पाठ सुनने की इच्छा की। दुर्गा पाठ सुनते ही महंत साहब ठीक हो गए। मां के आशीर्वाद से नया जीवन पा कर महंत साहब ने स्टेशन मैदान में ही मंदिर का निर्माण कर दिया। तब से आज तक रेलकर्मी के साथ स्थानीय लोगों के सहयोग से भव्य तरीके से पूजा-अर्चना प्रारंभ है।

--

विशेषता

माता के इस दरबार में जो भी भक्त सच्चे श्रद्धा-भक्ति से मन्नतें मांगता है, तो माता उसे अवश्य ही पूरा करती है। मां के इस मंदिर में भुआ बलि की प्रथा है एवं बैल भरणी माता की पूजा एक विशेष तरीके से की जाती है। महाष्टमी के देर रात्रि को सांस्कृतिक कार्यक्रम अंतर्गत स्थानीय कलाकारों के द्वारा भक्ति गीतों का कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाते है।

--

पूजा कमेटी के अध्यक्ष सह सिमुलतला रेलवे स्टेशन के प्रबंधक शंकर शैलेश कहते हैं कि रेलवे कर्मियों एवं क्षेत्रवासियों के संयुक्त प्रयास से वैष्णवी दुर्गा मंदिर में पूजा-अर्चना विधि-विधान पूर्वक की जाती है। कोरोना संक्रमण के कारण प्रशासन के द्वारा जारी निर्देश अनुसार पूजा का आयोजन किया गया है।

--

मंदिर के पुजारी सह सेवानिवृत्त शिक्षक पुरुषोत्तम पांडे कहते हैं। माता अपने भक्तों को कभी निराश नहीं करती। मां के इस दरबार की स्थापना हमारे पूर्वजों के द्वारा रेल कर्मियों के सहयोग से किया था। जिसका विधि-विधानपूर्वक निर्वाह मेरे द्वारा किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी