शहरी क्षेत्र में संक्रमण की रफ्तार तेज, बढ़ रही संख्या

जमुई। जिले के शहरी क्षेत्रों में संक्रमण की रफ्तार गांवों के अपेक्षा तेज है। एक अप्रैल से 16 अप्रैल तक पाए गए संक्रमितों के आंकड़े यह दर्शा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 05:45 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 05:45 PM (IST)
शहरी क्षेत्र में संक्रमण की रफ्तार तेज, बढ़ रही संख्या
शहरी क्षेत्र में संक्रमण की रफ्तार तेज, बढ़ रही संख्या

जमुई। जिले के शहरी क्षेत्रों में संक्रमण की रफ्तार गांवों के अपेक्षा तेज है। एक अप्रैल से 16 अप्रैल तक पाए गए संक्रमितों के आंकड़े यह दर्शा रहे हैं। इतना ही नहीं आंकड़ों में एक-दो प्रखंड में तेजी से बढ़ते संक्रमण की ओर भी इशारा मिल रहा है। आंकड़ों की यह तस्वीर वक्त रहते संभल जाने की वकालत कर रहा है। यह सब कोरोना से बचाव को लेकर गाइडलाइन की अनदेखी का नतीजा है। बार-बार अपील के बावजूद लोगों ने परहेज करना मुनासिब नहीं समझा। मास्क लगाया तो नाक व मुंह की जगह गले में माला की तरह, बार-बार हाथ धोने के बजाय बिना हाथ धोए बार-बार खाना, बाजार में भीड़ का हिस्सा होना आदि। इस सब व्यवहार ने संक्रमण का चेन तोड़ने की प्रशासनिक कवायद की हवा निकाल दी है। बहरहाल अभी भी वक्त है। अगर हम थोड़ा भी सतर्क हो जाए तो कोरोना को हरा देंगे। आत्मविश्वास और आत्मसंयम के साथ परहेज कर कोरोना को मात दे सकेंगे।

----------------

जमुई व झाझा में सबसे अधिक संक्रमितों की संख्या

एक अप्रैल से 16 अप्रैल तक जिले में पाए गए संक्रमितों में सबसे अधिक संख्या जमुई शहर की है। इसके बाद दूसरा नंबर झाझा शहर का है। इस महीने के 16 दिन में जमुई में 92 और झाझा में 47 संक्रमित की पहचान हुई है। जमुई में संक्रमण की रफ्तार झाझा से भी दोगुनी है। झाझा में पुरानी बाजार और जमुई में बोधवन तालाब अधिक प्रभावित हैं। हालांकि जिले में कोई भी प्रखंड संक्रमण से अछूता नहीं है। चकाई प्रखंड में अब तक सबसे कम संक्रमित की पहचान हुई है। वहीं खैरा और सोनो प्रखंड में भी संक्रमण की रफ्तार तेज है।

------------

1-16 अप्रैल तक संक्रमित की संख्या प्रखंडवार

प्रखंड-------संक्रमित की संख्या

जमुई------92

झाझा-----47

अलीगंज----8

सिकंदरा-----9

बरहट----5

गिद्धौर-----12

चकाई----2

खैरा----18

सोनो-----15

लक्ष्मीपुर--6

chat bot
आपका साथी