अवैध खनन के खिलाफ सड़क पर डीएम-एसपी, बड़ी मात्रा में बालू जब्त

जमुई। लाल बालू का काला कारोबार के खिलाफ रविवार को जिला प्रशासन ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। इस दौरान बड़ी मात्रा में मंझवे बालू घाट के समीप से दो स्थान पर डंप बालू तथा भंडारण स्थल से आधा दर्जन से अधिक वाहन जब्त किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:23 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:23 PM (IST)
अवैध खनन के खिलाफ सड़क पर डीएम-एसपी, बड़ी मात्रा में बालू जब्त
अवैध खनन के खिलाफ सड़क पर डीएम-एसपी, बड़ी मात्रा में बालू जब्त

जमुई। लाल बालू का काला कारोबार के खिलाफ रविवार को जिला प्रशासन ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। इस दौरान बड़ी मात्रा में मंझवे बालू घाट के समीप से दो स्थान पर डंप बालू तथा भंडारण स्थल से आधा दर्जन से अधिक वाहन जब्त किए गए। साथ ही संबंधित जमीन मालिक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

जब्त बालू को जिला प्रशासन ने जेसीबी और डंफर लगाकर उठवा लिया है। जिसे निर्माणाधीन जेल परिसर में डंप किया जा रहा है। इसके अलावा अवैध खनन में संलिप्त बालू तस्कर की कुंडली खंगाली जा रही है। हालांकि जब्त बालू की मात्रा का आकलन फिलहाल नहीं हो सका है। अवैध खनन के खिलाफ डंडा चलाने की कार्रवाई में बड़ी बात यह थी कि पहली बार पूरी कार्रवाई का नेतृत्व डीएम अवनीश कुमार सिंह एवं एसपी प्रमोद कुमार मंडल स्वयं कर रहे थे। जबकि उक्त टीम में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी डीडीसी आरिफ अहसन तथा एसडीएम प्रतिभा रानी, एसडीपीओ डा. राकेश कुमार सहित अन्य कई जिला स्तरीय पदाधिकारी शामिल थे। हालांकि प्रदेश स्तर पर लगातार बड़ी कार्रवाई के पखवारे भर बाद जमुई में जिला प्रशासन की पहली बड़ी कार्रवाई को लेकर भी तरह-तरह की चर्चाएं सुनी जा रही है। कहा तो यह जा रहा है कि व्यापक पैमाने पर डंप बालू खप जाने के बाद जिला प्रशासन की यह कार्रवाई सांप के बिल में चले जाने के बाद लाठी पीटने जैसी कार्रवाई है। बावजूद इसके अवैध खनन के खिलाफ बढ़ी सख्ती से इस काले कारोबार पर लगाम कसने की दिशा में बड़ी कार्रवाई बताई जा रही है। बहरहाल लोगों को खादी ग्राम, सुदामापुर, देवाचक और बरियारपुर के अलावा नवीनगर और प्रतापपुर में मौजूद अवैध बालू के डंपिग प्वाइंट पर प्रशासनिक चोट का अब भी इंतजार है।

-------

अवैध खनन के खिलाफ जारी रहेगी कार्रवाई : डीएम

जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह तथा पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार मंडल ने कहा कि अवैध बालू भंडारण की सूचना पर कार्रवाई की गई है। अब तक कोई भी व्यक्ति बालू पर अपना हक जताने के लिए सामने नहीं आया है। इस दौरान बड़ी संख्या में हाईवा, ट्रैक्टर ट्राली एवं अन्य वाहन जब्त किए गए हैं। अवैध खनन भंडारण एवं परिवहन के खिलाफ आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि बालू का अवैध व्यापार से संबंधित किसी प्रकार का कृत्य जिला प्रशासन बर्दाश्त नहीं करेगी और इस धंधे में संलिप्त कोई भी व्यक्ति या वाहन बख्शे नहीं जाएंगे।

---------

अभियान में थे शामिल

अभियान में उक्त अधिकारियों के अलावा जिला परिवहन पदाधिकारी कुमार अनुज, जिला खनिज विकास पदाधिकारी निधि कुमारी, उत्पाद अधीक्षक संजीव कुमार ठाकुर, प्रशिक्षु डीएसपी प्रशांत कुमार, सदर थानाध्यक्ष चंदन कुमार, सिकंदरा थानाध्यक्ष सदाशिव साहा, एससी एसटी और महिला थानाध्यक्ष सहित अन्य कई थानाध्यक्ष व पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी