सीएम के संकल्प में जीविका ने भर दी हरियाली का रंग

जमुई। जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत प्रदेश में 2.51 करोड़ पौधारोपण के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संकल्प में जीविका ने हरियाली का रंग भर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 07:01 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 07:01 PM (IST)
सीएम के संकल्प में जीविका ने भर दी हरियाली का रंग
सीएम के संकल्प में जीविका ने भर दी हरियाली का रंग

जमुई। जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत प्रदेश में 2.51 करोड़ पौधारोपण के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संकल्प में जीविका ने हरियाली का रंग भर दिया है। जीविका द्वारा 1,52,000 पौधारोपण का लक्ष्य तो पहले ही प्राप्त कर लिया गया था लेकिन रविवार को बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर जीविका दीदियां सभी 10 प्रखंडों में वन विभाग के सहयोग से 2450 पौधे लगाकर लक्ष्य से एक कदम आगे निकल गई है। इस दौरान दीदियों ने उनकी सुरक्षा एवं देखभाल का भी संकल्प लिया।

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किए गए महत्वाकांक्षी जल-जीवन- हरियाली अभियान के अंतर्गत मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण के लक्ष्य को सफल बनाने हेतु जमुई जिले में जीविका दीदियों ने सभी 10 प्रखंडों में ²ढ़ता के साथ वन विभाग के सहयोग से कुल एक लाख पचपन हजार 173 पौधे लगाए। जिसमें 1,51,071 फलदार पौधे एवं 4102 काष्टदार पौधे शामिल हैं। फलदार पौधों में आम, अमरूद, आंवला, कटहल, नींबू, जामुन, शरीफा, सहजन, अनार, पपीता एवं कष्टदार पौधों में सागवान, शीशम, महोगनी इत्यादि के पौधे लगाए गए। इस अवसर पर जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक विक्रांत शंकर सिंह ने कहा कि फलदार पौधे लगाए जाने से पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ यह सम्बंधित परिवार के पोषण की आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में भी महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। पौधारोपण कार्यक्रम में जीविका के सभी प्रखंड परियोजना कार्यालय के कर्मियों की भूमिका सराहनीय रही। उनके सहयोग से ही इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा किया गया।

chat bot
आपका साथी