लक्ष्य प्राप्ति कर ही किसानों की समृद्धि संभव : डीएम

जमुई। जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक मंगलवार को जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 06:22 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 06:22 PM (IST)
लक्ष्य प्राप्ति कर ही किसानों की समृद्धि संभव : डीएम
लक्ष्य प्राप्ति कर ही किसानों की समृद्धि संभव : डीएम

जमुई। जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक मंगलवार को जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने की। इस दौरान उन्होंने किसानों की आर्थिक समृद्धि के लिए निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति आवश्यक बताया।

उन्होंने कहा कि स्थायी कृषि के लिए राष्ट्रीय मिशन मोड में योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का धरातल पर कितना लाभ किसानों को मिल सकता है इसका आकलन आवश्यक है। लिहाजा नेशनल मिशन फॉर सस्टेनेबल एग्रीकल्चर एनएमएसए के तहत खैरा प्रखंड को चिन्हित किया गया है। यहां अलग-अलग गांव के किसानों के समूह को 100 हेक्टेयर में कृषि, बागवानी एवं पशुपालन का मिश्रित प्रयोग किया जाना है। इसके लिए सरकार की योजनाओं के मुताबिक अनुदान के साथ-साथ तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी। जिलाधिकारी ने फसल कटनी एवं बीज वितरण के साथ-साथ रबी की बुवाई की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया। इस दौरान जिला पदाधिकारी ने आत्मा, उद्यान मत्स्य पालन सहित अन्य विभागों की समीक्षा करते हुए लक्ष्य प्राप्ति का टास्क दिया। घर जिला कृषि पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि नेशनल मिशन फॉर सस्टेनेबल एग्रीकल्चर स्कीम के तहत 40:30:30 के अनुपात में कृषि, बागवानी एवं पशुपालन की योजना 100 हेक्टेयर भूमि पर खैरा में किया जाना है। इसके लिए जिला पदाधिकारी ने आवश्यक निर्देश दिया है। कृषि टास्क फोर्स की बैठक में गव्य विकास पदाधिकारी मनोज कुमार, आत्मा के उप निदेशक पंकज कुमार, वन क्षेत्र पदाधिकारी उदय शंकर सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी