एक फरवरी से इंटर और 17 से मैट्रिक की परीक्षा

संवाद सहयोगी जमुई बिहार परीक्षा समिति ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। एक फरवरी से इंटरमीडिएट और 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा दो पालियों में संचालित होगी। सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर 1345 बजे तक प्रथम पाली व एक बजकर 45 मिनट से शाम पांच बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा ली जाएगी। दूसरी पाली की शुरुआत गणित विषय की परीक्षा से होगी। शिक्षा विभाग परीक्षा की तैयारी में जुट गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 05:24 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 05:24 PM (IST)
एक फरवरी से इंटर और 17 से मैट्रिक की परीक्षा
एक फरवरी से इंटर और 17 से मैट्रिक की परीक्षा

फोटो 20 जमुई-1

-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जारी किया शेडयूल

-गणित विषय से शुरू होगी परीक्षा

-पिछले साल से इस वर्ष अधिक है छात्रों की संख्या

संवाद सहयोगी, जमुई : बिहार परीक्षा समिति ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। एक फरवरी से इंटरमीडिएट और 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा दो पालियों में संचालित होगी। सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर 13:45 बजे तक प्रथम पाली व एक बजकर 45 मिनट से शाम पांच बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा ली जाएगी। दूसरी पाली की शुरुआत गणित विषय की परीक्षा से होगी। शिक्षा विभाग परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। ----------

पहले होगी इंटर की परीक्षा

परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार एक से 14 फरवरी तक इंटरमीडिएट की परीक्षा ली जाएगी। 14 फरवरी को उन परीक्षार्थियों के परीक्षा है जिन्होंने उर्दू, मैथली, संस्कृत, पराकृत, मगही, भोजपुरी, अरेबिक, परसियन, पाली, बंगला आदि अतिरिक्त विषय में लिया हो। इसके अलावा कंप्यूटर साइंस, मल्टीमीडिया एंड वेब टेक्नीक, योगा, शारीरिक शिक्षा आदि विषय की परीक्षा ली जाएगी।

मैट्रिक परीक्षा 17 फरवरी से प्रारंभ होकर 24 फरवरी तक ली जाएगी। 24 फरवरी को एच्छिक विषय की परीक्षा ली जाएगी। दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए गणित के स्थान पर गृह विज्ञान एवं विज्ञान के स्थान पर संगीत सैद्धांतिक की परीक्षा क्रमश: 17 एवं 18 फरवरी को ली जाएगी। मैट्रिक परीक्षा में एक ही विषय की परीक्षा दो पाली में ली जाएगी। दोनों पालियों में अलग-अलग छात्र-छात्राओं की परीक्षा ली जाएगी।

-----------------------

पिछले साल से अधिक है छात्रों की संख्या

इस वर्ष मैट्रिक और इंटरमीडिएट में परीक्षार्थियों की संख्या में पिछले वर्ष के मुकाबले बढ़ोतरी हुई है। लिहाजा विभाग को इस वर्ष तैयारी भी बढ़ानी होगी। परीक्षा केंद्र की संख्या भी बढ़ाना पड़ सकता है। इस वर्ष इंटरमीडिएट में लगभग 22 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे जो पिछले वर्ष से एक हजार अधिक है। इसी प्रकार मैट्रिक परीक्षा में लगभग 28 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे जो पिछले वर्ष की अपेक्षा 25 सौ अधिक होगी। पिछले वर्ष इंटर परीक्षा के लिए 25 तथा मैट्रिक परीक्षा के लिए 30 केंद्र बनाए गए थे।

----------

परीक्षा कार्यक्रम मैट्रिक परीक्षा

तिथि -----विषय

17-2-----गणित

18-2-----विज्ञान

19-2-----सामाजिक विज्ञान

21-2-----अंग्रेजी

22-2----मातृभाषा

23-2---द्वितीय भारतीय भाषा

24-2----ऐच्छिक विषय

----------

इंटरमीडिएट परीक्षा कार्यक्रम

एक फरवरी को विज्ञान व कला संकाय के गणित पहली पाली में, कला संकाय व वोकेशनल कोर्स में हिदी विषय की परीक्षा दूसरी पाली में ली जाएगी। इसी प्रकार दो फरवरी को पहली पाली भौतिकी, दूसरी पाली में अंग्रेजी, तीन फरवरी को पहली पाली में रसायनशास्त्र, दूसरी पाली में कला के भूगोल व विज्ञान संकाय के कृषि विषय की परीक्षा ली जाएगी। चार फरवरी को प्रथम पाली में विज्ञान व वाणिज्य संकाय के अंग्रेजी, दूसरी पाली में इतिहास, वोकेशनल के इलेक्टीव सब्जेक्ट ट्रेड पेपर-1, सात फरवरी को बायोलाजी, दूसरी पाली में कला संकाय के राजनीति शास्त्र, वाणिज्य संकाय के बिजनेस स्टडी तथा 8 फरवरी की साइंस व वाणिज्य की हिदी विषय, दूसरी पाली में कला व वाणिज्य की अर्थशास्त्र की परीक्षा ली जाएगी। नौ फरवरी को प्रथम पाली में सभी संकाय के अतिरिक्त विषय तथा दूसरी पाली में कला के मनोविज्ञान व वाणिज्य के इंटरप्रीनियोशीप की परीक्षा ली जाएगी। 10 फरवरी को कला के संगीत, वोकेशनल के फाउंडेशन कोर्स पहली पाली में, कला के होम साइंस व वोकेशनल का इलेक्टीव सब्जेक्ट ट्रेड पेपर-2 की परीक्षा दूसरी पाली में होगी। 11 फरवरी को कला के सामाजिक विज्ञान, वोकेशनल के इलेक्टीव सब्जेक्ट ट्रेड पेपर-3 पहली पाली में, दूसरी पाली एनआरबी की परीक्षा, 12 फरवरी को वाणिज्य में एकाउंटेंसी, कला के दर्शन शास्त्र की परीक्षा पहली पाली व दूसरी पाली में एमबी की परीक्षा होगी। 14 फरवरी को अतिरिक्त विषय सहित अन्य विषय पर दोनों पालियों में परीक्षा ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी