राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाएं : शशिभूषण

जमुई। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश के आलोक में बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के आदेश पर जमुई में 10 जुलाई को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक मामले के निपटारे के लिए सभी का प्रयास जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:26 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:26 PM (IST)
राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाएं : शशिभूषण
राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाएं : शशिभूषण

जमुई। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश के आलोक में बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के आदेश पर जमुई में 10 जुलाई को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक मामले के निपटारे के लिए सभी का प्रयास जरूरी है। उक्त बातें जमुई जिला विधिज्ञ सेवा प्राधिकार के सदस्य सचिव सह जज शशि भूषण कुमार ने कही।

उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज अशोक कुमार गुप्ता के निर्देश पर 10 जुलाई को जमुई में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता के लिए समाज के सभी तबके को मिलकर सहयोग करना होगा। जमुई जिला के सभी बैंकों के प्रतिनिधि के साथ न्याय सदन भवन में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि बैंक के अधिक मामले जो लंबित हैं उन्हें निपटाने के लिए डिफॉल्टर की पहचान कर उन्हें नोटिस भेजकर 10 जुलाई को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत में भाग लेने के लिए प्रेरित करने में सक्रिय भूमिका निभाएं। अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार के साथ-साथ संबंधित थाने का भी सहयोग लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोक अदालत में समय और पैसे की बचत के साथ-साथ लोगों को जहां मुकदमे के झंझट से मुफ्त में छुटकारा मिलता है। वहीं न्यायालय में भी लंबित मामलों के बोझ को कम किया जा सकता है। इस कार्य को सफल बनाने में हर तबके की बड़ी भागीदारी है जिसमें बैंकर्स के साथ-साथ स्थानीय लोग अधिवक्ता और मुकदमे के पक्ष कार बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। शशि भूषण कुमार ने कहा कि लोक अदालत में लॉकडाउन के उपरांत अधिक से अधिक मामले के निपटारे का लक्ष्य रखा है, क्योंकि कोरोना संक्रमण और लगातार कार्य बाधित होने के कारण लोक अदालत का कार्य भी प्रभावित हुआ। ऐसे में 10 जुलाई के राष्ट्रीय लोक अदालत में लोग स्वयं आगे बढ़कर भाग लें और इसका भरपूर फायदा उठाएं। उन्होंने सभी बैंक पदाधिकारियों को भी मुकदमे के अधिक से अधिक निपटारे के लिए लचीला रुख अपनाने की सलाह दी ताकि आम लोगों को ज्यादा से ज्यादा रिलीफ मिल सके। उन्होंने बैंकरों को इसके लिए आपसी सहमति से एक नोडल पदाधिकारी के नियुक्ति की भी सलाह दी।

chat bot
आपका साथी