रसोई गैस के दाम बढ़े तो लकड़ी व गोयठा पर लौटे गरीब

जमुई। पिछले दिसंबर माह से लेकर अब तक रसोई गैस की कीमतों में तकरीबन 175 रुपये तक का इज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 05:59 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 05:59 PM (IST)
रसोई गैस के दाम बढ़े तो लकड़ी व गोयठा पर लौटे गरीब
रसोई गैस के दाम बढ़े तो लकड़ी व गोयठा पर लौटे गरीब

जमुई। पिछले दिसंबर माह से लेकर अब तक रसोई गैस की कीमतों में तकरीबन 175 रुपये तक का इजाफा होने के बाद अब इसका सीधा असर उपभोक्ताओं पर पड़ रहा है। सामान्य ग्राहकों के साथ- साथ उज्ज्वला गैस के उपभोक्ताओं ने गैस की खपत कम कर दी है। खपत कम होने का मतलब यह नहीं कि वह खाना नहीं बना रहे बल्कि, उन्होंने गैस की जगह ईंधन के पारंपरिक साधनों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। ऐसे में सरकार की पर्यावरण संरक्षण की महत्वाकांक्षी योजना पर ग्रहण लगता दिखाई दे रहा है।

------

ग्रामीण इलाके में आधे उपभोक्ता हुए कम

रसोई गैस के मूल्य में वृद्धि होने से तकरीबन 50 फीसद से ज्यादा उज्जवला रसोई गैस के ग्राहकों ने अपने सिलिडर नहीं भरवाए। ऐसे में निश्चित रूप से वह इंधन के पारंपरिक साधनों पर निर्भर हुए हैं। कहा जा रहा है कि जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है लकड़ी और गोयठा की उपलब्धता भी बढ़ रही है। लोगों के लिए यह एक सस्ता विकल्प भी है।

----

महंगाई ने तोड़ी कमर तो लकड़ी-गोयठा बना सहारा

खैरा थाना क्षेत्र के बडी़बाग की रहने वाली अहिल्या देवी कहती हैं कि उन्होंने उज्जवला गैस का कनेक्शन लिया था, इच्छा थी कि अब गोयठा तथा लकड़ी से खाना नहीं बनाना पड़ेगा। गैस सिलिडर की लगातार बढ़ रही कीमतों के कारण दो माह से सिलिडर नहीं भरवाया। तिलकपुर के लालु यादव कहते हैं कि घर की महिलाएं पुन: लकड़ी और गोयठा के सहारे खाना बना रही है। सिलिडर के दाम बढ़ने से उसे भराना मुश्किल हो रहा है। कहते हैं कि घरेलू गैस की कीमतों को लेकर सरकार को रियायत बरतने चाहिए।

----

एजेंसी संचालकों ने स्वीकारी ग्राहकों की कमी

इंडेन गैस एजेंसी चलाने वाले पृथ्वीराज राज चौहान बताते हैं कि निश्चित रूप से महंगाई ने गैस उपभोक्ताओं खासकर उज्जवला रसोई गैस के ग्राहकों पर प्रभाव डाला है। ग्रामीण गैस उपभोक्ताओं में कमी आई है। भारत गैस एजेंसी चलाने वाले रवि भगत ने बताया ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों पर मूल्य वृद्धि का प्रभाव पड़ा है क्योंकि उनके पास पारंपरिक इंधन का साधन उपलब्ध है।

----

गैस की लगातार बढ़ रही कीमतों पर एक नजर

2 दिसंबर- 742.50

15 दिसंबर-792.50

4 फरवरी-817.50

15 फरवरी-867.50

25 फरवरी-892.50

1 मार्च 917.50

chat bot
आपका साथी